खाना खाने के बाद करें वॉक, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज़

खाना खाने के बाद करें वॉक, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज़

June 22, 2024 Off By NN Express

एक ताज़ा स्टडी के मुताबिक़ खाना खाने के बाद महज़ 10 से 15 मिनट की वॉक करने से डायबिटीज़ कंट्रोल में रहता है। खासकर, जो लोग प्री डायबिटिक है अगर वो खाना खाने के बाद तुरंत वॉक करते हैं तो इससे डायबिटीज का खतरा टल जाएगा। आयरलैंड यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक़ है डायबिटीज या प्री डायबिटीज के मरीजों को ये वॉक खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे के बीच में ही कर लेनी चाहिए। क्योंकि खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल हाई होता है। ऐसे में कुछ मिनट की वॉक से ये तेज़ी से घटकर नॉर्मल हो जाता है।

बेहतर डाइट और एक्सरसाइज से डायबिटीज होगा कंट्रोल

डॉक्टरों ने डायबिटीज को काबू में रखने और उससे निजात पाने के लिए नया फॉर्म्युला ईजाद किया है। हेल्थ क्सपर्ट के मुताबिक़ अगर डायबिटीज के मरीजों के भोजन में 20% प्रोटीन, 50-56% कार्बोहाइड्रेट और 30% से कम फैट शामिल हो तो डायबीटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। जीवन शैली में बदलाव के अलावा भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा घटाकर और प्रोटीन की मात्र बढ़ाकर लगाम लगाई जा सकती है।

डाइट के साथ ही डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से एक्सरसाइज़ और योगा करना चाहिए। योग या एक्सरसाइज़ करने से सिर्फ डायबिटीज ही कंट्रोल नहीं होता है बल्कि और भी कई परेशानियों से आराम मिलता है। एक्सरसाइज़ करने से ब्लड शुगर की मात्रा कम होती है और इन्सुलिन बढ़ता है। आप अपने एक्सरसाइज़ में ब्रिस्क वॉक, स्विमिंग, सीढ़ियां चढ़ना और डांस जैसी कई एक्टिविटी शामिल हैं।