खून साफ कर टॉक्सिन्स को बाहर निकाल फेंकती है ये चाय

खून साफ कर टॉक्सिन्स को बाहर निकाल फेंकती है ये चाय

June 20, 2024 Off By NN Express

तुलसी के पत्तों की चाय- बॉडी के लिए नेचुरल डिटॉक्स का काम करती हैं तुलसी की पत्तियां। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते चबाकर खाते हैं तो इससे खून साफ करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो दिन में एक बार तुलसी की चाय पी सकते हैं। इससे खून की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। तुलसी की चाय बनाने के लिए एक ग्लास पानी में 10-15 तुलसी के पत्ते डालकर 10 मिनट उबाल लें। इसे छानकर ऐसे ही पी लें। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

अदरक और गुड़ वाली चाय- रोजाना दूध वाली चाय को ब्रेक देकर आप गुड़ और अदरक से बनी चाय भी ट्राई कर सकते हैं। गुड़ खाने से पेट और खून साफ होता है। गुड़ खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। खून की सफाई करने के लिए आप गुड़ और अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा कप पानी लें और उसमें 1 टुकड़ा अदरक घिसकर डाल दें। करीब 5-6 मिनट पकाने के बाद इसे छान लें और पी लें। अगर गुड़ देसी हो तो ये और भी फायदेमंद होगा।

नींबू शहद की चाय- नींबू को विटामिन सी का सोर्स माना जाता है जो खून को साफ करने में मदद करता है। नींबू के एसिडिक तत्व खून में जमा गंदगी को साफ करते हैं। नींबू में कई नेचुरल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड को क्लीन करने का काम करते हैं. इसके लिए आप रोजाना 1 गिलास नींबू पानी जरूर पी लें। खून को साफ करने के लिए आप नींबू वाली चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा कप पानी लें और उसमें आधा चम्मच चाय की पत्ती डाल दें। अब इसे उबाल लें और छानकर नींबू और थोड़ा शहद मिलाकर पी लें। नींबू की चाय ब्लड को क्लीन करने में मदद करती है।