Weather Update: आज कोरबा समेत कई जिलों में बारिश की संभावना, लोगों को गर्मी और उमस से मिलेगी राहत

Weather Update: आज कोरबा समेत कई जिलों में बारिश की संभावना, लोगों को गर्मी और उमस से मिलेगी राहत

June 19, 2024 Off By NN Express

रायपुर,19 जून 2024।प्रदेश में कुछ दिनों से मानसून की गतिविधियां थम सी गई थीं। हालांकि कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रही। मंगलवार को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बलौदबाजार, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। इसके चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ के लगभग सभी संभागों के ज्यादातर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक प्री-मानसून की अच्छी बारिश होगी। इस दौरान मानसून के आगे बढ़ने की फेवरेबल कंडीशन बनेगी। तीन से चार दिनों में मानसून के मध्य छत्तीसगढ़ समेत कुछ हिस्सों में सक्रिय होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज रायपुर, दुर्ग बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर में बारिश की संभावना है।

वहीं, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान थंडरस्टॉर्म के साथ अंधड़ चलने और वज्रपात होने की भी संभावना है।

मध्य छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने में करीब तीन दिन की देरी हो चुकी है। 10 जून तक मानसून के रायपुर पहुंचने की सामान्य तारीख है। अभी यह सुकमा और बीजापुर तक ही सक्रिय हो पाया है। मौसम विभाग कहना है कि बारिश की वजह से अगले 24 घंटे के दौरान राज्य भर में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। वहीं, रायपुर में भी सुबह हल्के बादल रहेंगे।

मंगलवार को रायपुर में दिन का तापमान करीब 6 डिग्री ज्यादा रहा। जिसके कारण तेज गर्मी और उमस के बाद रात को बारिश हुई। इसके चलते आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेगें, हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आज शाम-रात में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और बारिश होने की संभावना है। आज रायपुर में दिन का तापमान 36 और रात में 28 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र से आ रही नमी की मात्रा बढ़ने के कारण राजधानी रायपुर में बारिश की गतिविधियां सक्रिय हुई हैं। मौसम विज्ञानी का कहना है कि रायपुर में अभी मानसून नहीं पहुंचा है, लेकिन जल्द ही पहुंचेगा। मंगलवार को जो बारिश हुई वह प्री मानसून की बारिश है।

पिछले 24 घंटे के दौरान सूरजपुर के ओडगी में 30 मिमी बारिश हुई। भैयाथान, नरहरपुर, नगरी में 20 तथा अन्य कई जगहों पर हल्की वर्षा हुई। मंगलवार को दिन में पेंड्रारोड में सबसे ज्यादा 60 मिमी वर्षा हुई। शाम को राजधानी रायपुर, माना एयरपोर्ट, लालपुर सहित कई जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई।

बिलासपुर में मंगलवार दोपहर तेज गर्मी और उमस से लोग हलकान रहे। शाम होते ही घने बादलों के बीच राहत की बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, बारिश से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। आज भी जिले में बारिश होने की संभावना है।

बस्तर संभाग में मानसून की एंट्री के बाद भी उमस भरी गर्मी है। एक दिन पहले बीजापुर, सुकमा, बस्तर, कोंडागांव में बारिश हुई थी। इसके बाद अब फिर से उमस से लोग हलकान हो रहे हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को बीजापुर में सबसे ज्यादा 37.7 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया है, जबकि नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री रहा।