छत्तीसगढ़: प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की राशि का किया अंतरण

छत्तीसगढ़: प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की राशि का किया अंतरण

June 19, 2024 Off By NN Express

बालोद । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज उत्तरप्रदेश राज्य के वाराणसी शहर में आयोजित समारोह के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों के खाते में 17वीं किस्त की राशि का अंतरण किया गया। इसके अंतर्गत आज बालोद जिले के 01 लाख 22 हजार 289 किसानों के खातों में 24 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि का अंतरण किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को अत्यंत महत्वाकांक्षी एवं किसान हितैषी योजना बताया। उल्लेखनीय है कि जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम अरौद स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में जिला स्तरीय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के राशि अंतरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में वरिष्ठ समाज सेवी पवन साहू, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश यादव, जिला पंचायत कृषि स्थाई समिति के सभापति ललिता पिमन, जनपद पंचायत बालोद के अध्यक्ष प्रेमलता साहू, जिला पंचायत सदस्य कृतिका साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, एसडीएम शीतल बंसल एवं उप संचालक कृषि जीएस धुर्वे सहित अन्य अधिकारियांे के अलावा बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित थे। आज इस योजना के माध्यम से अपने खाते में राशि जमा होने से बालोद जिले के किसान बहुत ही प्रसन्नचित नजर आ रहे थे। उन्होंने इस योजना को किसानों के लिए अत्यंत मददगार एवं किसान हितैषी बताते हुए इस योजना की भूरी-भूरी सराहना की है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पवन साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू कर देश के अन्नदाता किसानों के मेहनत का सम्मान करने का कार्य किया है। उन्होंने इस योजना को अत्यंत महत्वकांक्षी एवं किसानों के लिए मददगार बताते हुए इस योजना की भूरी-भूरी सराहना की है। इस अवसर पर कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने जिले के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उनके खाते में आज राशि अंतरित होने पर उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

उन्होंने इस योजना की सराहना करते हुए इस योजना को किसान हितैषी योजना बताया। चन्द्रवाल ने कहा कि यह हमारे जिले के लिए हर्ष का विषय है कि इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में राशि अंतरण में पूरे प्रदेश में हमारा जिला दूसरे स्थान पर है। इस अवसर पर उन्होंने जिले के किसानों को धान के बदले दलहन एवं तिलहन फसल लेेने की भी अपील की। कार्यक्रम स्थल में अतिथियों के द्वारा कृषि विभाग द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया।

इस अवसर पर ड्रोन के माध्यम से खाद, बीज एवं कीटनाशक दवाइयों के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया। इस योजना के अंतर्गत आज अपने खाते में राशि अंतरित होने से जिले के ग्राम खैरवाही के कृषक गोवर्धन मण्डावी, ग्राम बिरेतरा के कृषक केशवराम सिन्हा एवं अरूण कुमार बहुत ही प्रसन्नचित नजर आ रहे थे। उन्होंने इस योजना को अपने लिए अत्यंत मददगार बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना को लागू कर हमारे जैसे देश के लाखों, अन्नदाता किसानों के मेहनत का सम्मान करने का कार्य किया है।