कई प्रमुख टीमें विश्व कप से हुईं बाहर, अब शुरू होगी सुपर−8 की जंग

कई प्रमुख टीमें विश्व कप से हुईं बाहर, अब शुरू होगी सुपर−8 की जंग

June 18, 2024 Off By NN Express

– आदर्श प्रकाश सिंह  

आजकल टी−20 विश्व कप के मैच खेले जा रहे हैं। यह सबसे बड़ा विश्व कप है क्योंकि इस बार 20 टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप से दो टीमें सुपर−8 में प्रवेश करेंगी। इस चरण की तस्वीर काफी हद तक साफ हो गई है। हैरानी की बात यह है कि न्यूजीलैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम सुपर−8 में नहीं जा पाईं जबकि पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाली अमेरिका की टीम इस चरण में प्रवेश कर गई है। अमेरिका विश्व कप का सह मेजबान है जो आमतौर पर क्रिकेट नहीं खेलता। मगर, उसकी टीम ने सुपर−8 में प्रवेश कर सबको चौंका दिया है। कैरीबियाई देशों का समूह वेस्ट इंडीज भी इस विश्व कप का मेजबान है। शुरुआती मैच न्यूयार्क के नसाउ काउंटी मैदान पर खेले गए। भारत ने अपने तीन मैच खेल लिये हैं और इन तीनों को जीत कर सुपर−8 में पहुंच चुका है। शनिवार को भारत का कनाडा से होने वाला आखिरी लीग मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।  भारत से हारने वाली एक टीम पाकिस्तान भी है जिसे रोमांचक मुकाबले में हमारी टीम ने 6 रन से हरा दिया। भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर रोमांच चरम पर होता है। पूरी दुनिया के खेल प्रेमी इस मुकाबले पर नजर गड़ाए रहते हैं।

विश्व कप चाहे वनडे हो या टी−20, भारत का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत उम्दा रहा है। केवल एक बार 2021 के टी−20 विश्व कप में हम पाकिस्तान से हार गए थे। यह मैच दुबई में हुआ था। इसके अलावा हर बार भारत ही विजेता रहा है। इस बार जब दोनों टीमें 9 जून को भिड़ीं तो एक समय पाकिस्तान का पलड़ा भारी लग रहा था। वजह, पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने केवल 119 रन बनाए थे। यह लक्ष्य कोई मुश्किल नहीं था। लेकिन 14वें ओवर के बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा शिकंजा कसा कि पाकिस्तानी बल्लेबाज आउट होते चले गए। अंततरू भारत 6 रन से जीत गया। बुमराह की गेंदबाजी ने पाक की कमर तोड़ दी। खासतौर से रिजवान को जब बुमराह ने बोल्ड आउट किया तो उसके बाद से ही मैच का रुख भारत की ओर मुड़ गया। छोटे लक्ष्य का बचाव करते हुए भारत ने अपनी झोली में मैच डाल लिया। इसके बाद जैसा कि भारत से हारने के बाद हमेशा होता है, सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी खिलाडि़यों को खूब लताड़ा गया।

इस बार का विश्व कप कई उलटफेर का शिकार हो रहा है। मसलन, अमेरिका जैसी नौसिखिया टीम ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को हरा दिया। इसी तरह अफगानिस्तान ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड को हरा दिया। इससे कुछ मजबूत टीमों के लिए संकट खड़ा हो गया है। पाकिस्तान की किस्मत खराब थी कि वह सुपर−8 से बाहर हो गया है। शुक्रवार को आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश की वजह से धुल गया। अंक बंटने से अमेरिका सुपर−8 में पहंुच गया। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका भी उलटफेर का शिकार होने से बच गया। नेपाल की टीम रोमांचक मुकाबले में एक रन से हार गई। आखिरी गेंद पर नेपाल को जीत के लिए दो रन चाहिए थे। अगर ऐसा हो जाता तो दक्षिण अफ्रीकी टीम हार जाती।

न्यूयार्क की पिच को लेकर इस दौरान खूब चर्चा हो रही है। यहां रन बनाना कठिन हो गया है। 20 ओवर में मुश्किल से 100 या सवा सौ के आसपास रन बन रहे हैं। दोषपूर्ण पिच के बारे में आईसीसी से भी शिकायत की गई है। आयरलैंड के साथ भारत के मैच के दौरान कई खिलाडि़यों के शरीर पर गेंद लगी। असमान उछाल वाली ऐसी पिच क्यों बनाई गई, इस पर सवाल उठ रहे हैं। दरअसल, ये पिचें बाहर से लाकर यहां स्थापित की गई हैं। इन्हें ड्राप इन पिंच कहा जा रहा है।

सुपर−8 के मैच कैरीबियाई देशों में खेले जाएंगे। जिसे हम वेस्ट इंडीज के नाम से जानते हैं। जाहिर है, वहां की पिचों का मिजाज अलग होगा। अमेरिकी मैदान पर रनों के लाले पड़ गए थे लेकिन वेस्ट इंडीज में हालात अलग होंगे। भारत का सुपर−8 में पहला मैच 20 जून को अफगानिस्तान से है। इस चरण में आस्ट्रेलिया से भी भारत को खेलना होगा जो मजबूत टीम है। इसके बाद सेमी फाइनल और फाइनल की लड़ाई है। 19 जून से सुपर−8 चरण के मैच शुरू होंगे। फाइनल 29 जून को ब्रिजटाउन में खेला जाएगा।

भारत के लिए इस बार 17 साल के बाद खिताब जीतने का सुनहरा अवसर है। मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में गिनी चुनी टीमें बची हैं। इंग्लैंड सुपर−8 में आ गया है। अंग्रेज टीम से चौकन्ना रहना होगा। पिछले विश्व कप में इंग्लैंड ने सेमी फाइनल में भारत को बुरी तरह हराया था। विराट कोहली का प्रदर्शन चिंता की वजह है। तीन मैचों में उनके केवल पांच रन बने हैं। उनसे पारी की शुरुआत कराने का प्रयोग नाकाम साबित हो रहा है। इस नाते युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल को अभी तक कोई मैच नहीं खिलाया गया। विराट ने आईपीएल में पारी का आगाज करते हुए अच्छे रन बनाए थे लेकिन विश्व कप में अभी तक वह बिल्कुल ही विफल रहे हैं। सुपर−8 चरण में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ मैचों में विराट की नाकामी भारत को बहुत भारी पड़ेगी।