खुशखबरी!छत्तीसगढ़ के इन अधिकारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई बंपर बढ़ोतरी, आदेश जारी

खुशखबरी!छत्तीसगढ़ के इन अधिकारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई बंपर बढ़ोतरी, आदेश जारी

June 14, 2024 Off By NN Express

रायपुर I लोकसभा चुनाव खत्म के लिए आचार संहिता खत्म होने के बाद अब सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया है। एक के बाद एक कई आदेश जारी होना शुरू हो गया है। इसी बीच अब छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आई है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने उनके महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

जारी आदेश के मुताबिक IAS-IPS सहित भारतीय सेवा के अफसरों का DA चार प्रतिशत और बढ़ गया। इसका लाभ उन्हें एक जनवरी 2024 से मिलेगा। यानी जनवरी से अभी तक का एरियर भी उनके खाते में आएगा। सरकार के इस फैसले के बाद अब अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों का मंहगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के सामान हो गया है। अब उन्हें भी 50 प्रतिशत डीए मिलेगा। इससे पहले 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था।

6 बिंदुओ में जारी किया गया आदेश

सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय की ओर से 6 बिंदुओं में दिशा निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि पुनरीक्षित दरों से महंगाई भत्ते का नियमन भारत सरकार वित् मंत्रालय से होगा। इस देय महंगाई भत्ते का भुगतान नक़द किया जाएगा। इस भुगतान में विशेष वेतन और व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा। इसके अलावा अधिक भुगतान करने पर ज़िम्मेदार अधिकारियों से वसूली की जाएगी।