भिलाई में हजार स्क्वायर फीट से अधिक के मकानों में सीसीटीवी होगा अनिवार्य : विधायक

भिलाई में हजार स्क्वायर फीट से अधिक के मकानों में सीसीटीवी होगा अनिवार्य : विधायक

June 13, 2024 Off By NN Express

भिलाई । शहर में भवन पूर्णता प्रमाण पत्र के लिए एक और शर्त अनिवार्य हो सकती है। वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने 1000 स्क्वायर फीट या उससे अधिक के मकानों में सीसी टीवी कैमरे अनिवार्य करने के संबंध में भिलाई निगम के महापौर नीरज पाल से चर्चा कर इसका प्रस्ताव सामान्य सभा में लाने कहा है। यदि भिलाई निगम की सामान्य सभा में यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो लोगों को अपने मकानों में सीसी टीवी कैमरे लगाना अनिवार्य हो जाएगा। इस संबंध में विधायक रिकेश सेन ने कहना है कि एक हजार वर्गफीट और उससे बड़े भूखंड में जैसे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को आवश्यक माना जाता है उसी तरह अब ऐसे निर्माणाधीन मकानों में सीसीटीवी लगाने के बाद ही मकान मालिकों को भवन पूर्णता प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

विधायक रिकेश सेन का ने कहा कि घर बनाने के बाद जैसे लाखों रुपए इसके इंटीरियर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, माडुलर किचन, सीलिंगआदि में खर्च करते हैं, उसी तरह मात्र 5 से 10 हजार रुपए खर्च कर सीसीटीवी सेटअप भी लगवा सकते हैं। विधायक रिकेश का कहना है कि सीसीटीवी न केवल घर की सुरक्षा के मद्देनजर जरूरी है बल्कि वह चोरी या अन्य घटना दुर्घटना को रोकने में भी सहायक होता है। इसे देखते हुए निगम महापौर से चर्चा कर इस बावत प्रस्ताव सामान्य सभा में लाए जाने की बात कही है, ताकि लोग अपने घरों में आवश्यक वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और सीसीटीवी सेटअप लगा कर निगम से भवन पूर्णता प्रमाण पत्र हासिल कर सकें।

विधायक रिकेश सेन ने वैशाली नगर विधानसभा के सभी नागरिकों, व्यावसायिक संस्थानों व व्यापारियों और प्रायवेट कालोनीवासियों से भी अपील की है कि सीसीटीवी सिस्टम आप अपने स्टोर या बिल्डिंग के मुख्य क्षेत्रों में अवश्य लगाएं। सीसीटीवी कैमरे बिल्डिंग के कोनों में, प्रवेश द्वार और निकास द्वार के सामने और चेकआउट काउंटर के पीछे लगाया जा सकता है। खासकर कैमरों की स्थिति उन छवियों और कोणों को पर भी कार्य करती है जहां सामान्यत: हम सबकी नजर नहीं पड़ती है। सीसीटीवी सिस्टम सुरक्षा और संरक्षा को बढ़ाकर आपके व्यवसाय के स्वास्थ्य और लाभप्रदता में भी बहुत मदद करता है।

विधायक रिकेश ने कहा कि शहर को सुरक्षित और संरक्षित रखने में सीसीटीवी का उपयोग विभिन्न प्रकार के सुरक्षा उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें संवेदनशील क्षेत्रों में परिधि सुरक्षा बनाए रखना, यातायात की निगरानी करना, खतरनाक स्थानों की निगरानी करना और सबसे महत्वपूर्ण रूप से इमारतों और सूने मकान की सुरक्षा को बनाए रखना शामिल है। भिलाई निगम द्वारा सीसीटीवी को कम्पल्सरी किए जाने से लोगों में जागरूकता आएगी और हम अपने घर के अतिरिक्त आस पास  के क्षेत्र को भी सुरक्षित और संरक्षित रखने में मददगार होंगे।