7th Pay Commission : खुशखबरी! शपथ लेते ही कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, 4% बढ़ गया महंगाई भत्ता…

7th Pay Commission : खुशखबरी! शपथ लेते ही कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, 4% बढ़ गया महंगाई भत्ता…

June 11, 2024 Off By NN Express

7th pay commission:  अगर आप सिक्किम राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मुख्यमंत्री प्रेम सिंग तमांग ने पहली कैबिनेट ही में सरकारी कर्माचिरियों का डीए बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि बढ़े हुए डीए की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी. यही नहीं सरकार के इस फैसले से सरकार के खजाने पर  174.6 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा. 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने से राज्य के लाखों कर्मचारियों के सरकार बनते ही तोहफा मिल गया है.  जिससे कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा होने की उम्मीद है… 

पहली कैबिनेट मे लगी फैसले पर मुहर


आपको बता दें कि सिस्किम में नये मुख्यमंत्री ने प्रेम सिंह तमांग ने हाल ही में राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. शपथ लेने के अगले ही दिन कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई और राज्य के कर्मचारियों को डीए बढ़ाकर बड़ी खुशखबरी दे दी है.  सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance) में चार फीसदी का इजाफा किया है. यह फैसला एक जुलाई 2023 से लागू होगा. यानि इस जुलाई को एरियर के रूप में कर्मचारियों के खाते में लाखों रुपए क्रेडिट किये जाएंगे. 

केन्द्रीय कर्मचारियों को भी मिल सकता है तोहफा

 आपको बता दें कि केन्द्र की भी नई सरकार का गठन हो गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि केन्द्र सरकार भी अपने 50 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर तोहफा देने वाली है.  फिलहाल कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है. जिसे बढाकर 54 फीसदी करने की उम्मीद जताई जा रही है. यदि यदि ऐसा हुआ तो प्रति कर्मचारी की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने पहला फैसला लेते हुए कल किसानों की पीएम किसान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर किये थे.