खुशखबरी ! PM मोदी के शपथ ग्रहण से पहले किसानों के लिए बड़ा ऐलान, किसान सम्मान निधी में इजाफा…

खुशखबरी ! PM मोदी के शपथ ग्रहण से पहले किसानों के लिए बड़ा ऐलान, किसान सम्मान निधी में इजाफा…

June 8, 2024 Off By NN Express

डेस्क. राजस्थान सरकार ने किसान सम्मान निधि में 2000 रुपए बढ़ाने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार की स्कीम किसान सम्मान निधि में किसानों को 6000 रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं। अब राजस्थान के किसानों के यह रकम एक साल 8000 रुपए मिलेंगे। आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले है। अब उसके एक दिन पहले यह एक बड़ा ऐलान किया गया है।

मुख्यमंत्री भजनलाल ने एक्स पर शेयर की जानकारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर किसान सम्मान निधि में रकम बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होंने लिखा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के समग्र उत्थान की दिशा में पीएम किसान सम्मान निधि में 2 हजार रुपए की वृद्धि की गई। इसमें किसानों के लिए केंद्र सरकार की 6 हजार रुपए की सालाना राशि बढ़ाकर अब 8 हजार रुपए हो गई है।

खरीफ की फसल की बुआई के पहले लिया ये फैसला

खरीफ की फसलों की बुआई के पहले राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया गया है। ऐसे में किसान बेहद खुश है। लगभग 15 जून के बाद मानसून के आने साथ ही खरीफ की फसलों की बुवाई शुरू की जाएगी। ऐसे में उन्हें बीज और खाद खरीदने में आसानी होगी।

जानें कब जारी होगी सम्मान निधि की 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किश्त लगभग चार महीने में आती है। 16वीं किश्त 28 फरवरी को जारी हुई थी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि योजना की 17वीं किश्त जून के आखिरी सप्ताह में आ सकती है। हालांकि, सरकार ने अब तक 17वीं किश्त के आने की तारीख का ऐलान नहीं किया हैं।