संसद भवन में घुसपैठ की कोशिश, तीन संदिग्ध गिरफ्तार…

संसद भवन में घुसपैठ की कोशिश, तीन संदिग्ध गिरफ्तार…

June 7, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । संसद की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के जवानों ने तीन संदिग्धों को धर दबोचा है। तीनों संदिग्ध आधार कार्ड के माध्यम से संसद भवन में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। फिलहाल तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी के अनुसार घटना 4 जून की बताई जा रही है, जब पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना हो रही थी। इसी दौरान दोपहर करीब 1.30 बजे तीन युवक संसद भवन में पहुंचे। यहां तीनों संदिग्धों ने अपने पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड दिया, जो जांच के दौरान फर्जी निकला। बताया जा रहा है कि ये तीनों मजदूरी करने वाले हैं, जो पार्लियामेंट के सांसद लॉन्ज में कंस्ट्रक्शन काम करने पहुंचे थे। तीनों की नियुक्ति कंस्ट्रक्शन कंपनी दी वी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की ओर से की गई है।

बता दें कि 13 दिसंबर 2023 को संसद भवन में दर्शक दीर्घा में बैठे दो लोग अचानक डेस्क पर कूद गए थे और स्मॉक बम चला दिया था, जिसकी वजह से पूरे संसद हॉल में धुआं-धुआं हो गया था। हालांकि इस मामले में दोनों युवकों समेत कुल 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पकड़े गए लोगों ने कहा था कि वह मणिपुर हिंसा, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर सरकार का ध्यान लाना चाहते थे। सभी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। इस घटना के बाद ही संसद की सुरक्षा व्यवस्था को बदला गया था। पहले संसद की सुरक्षा दिल्ली पुलिस करती थी, लेकिन अब CISF जवानों की तैनाती की गई है।