मणिपुर हिंसा का अंतरराष्ट्रीय साजिशकर्ता गिरफ्तार

मणिपुर हिंसा का अंतरराष्ट्रीय साजिशकर्ता गिरफ्तार

June 7, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । एनआईए के मुताबिक, कुकी नेशनल फ्रंट-मिलिट्री काउंसिल (केएनएफ-एमसी) के सदस्य थोंगमिनथांग हाओकिप उर्फ थांगबोई हाओकिप उर्फ रोजर को पिछले साल 19 जुलाई को एजेंसी की ओर से स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज किए गए एक मामले में भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। एनआईए की जांच के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों और पड़ोसी म्यांमार में स्थित आतंकी संगठनों ने कुकी और जोमी विद्रोहियों के संग साजिश रची थी।

कुकी नेशनल फ्रंट-मिलिट्री काउंसिल से जुड़ा है आरोपी

रोजर मणिपुर में अस्थिर स्थिति को बढ़ाने और लोगों के मन में आतंक पैदा करने के लिए रसद सहायता के लिए म्यांमार के उग्रवादी समूह कुकी नेशनल फ्रंट-बर्मा (केएनएफ-बी) के संपर्क में था। आरोपी ने मणिपुर में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की आपूर्ति के लिए पीडीएफ/केएनएफ-बी (म्यांमार) के उग्रवादियों से मुलाकात की थी।

उग्रवादियों ने दूसरे समुदाय के शख्स की हत्या की

मणिपुर के जिरीबाम जिले में 59 वर्षीय व्यक्ति की दूसरे समुदाय के उग्रवादियों के हत्या करने से तनाव फैल गया। पुलिस के मुताबिक सोइबाम सरतकुमार सिंह बृहस्पतिवार सुबह अपने खेत पर गया था, जिसके बाद वह लापता हो गया। शाम को उसका शव मिला, जिस पर किसी नुकीली चीज से घाव के निशान थे। घटना के बाद गुस्साए स्थानीय लोगों ने एक इमारत में आग लगा दी। भीड़ ने जिरीबाम पुलिस स्टेशन के सामने विरोध प्रदर्शन किया और मांग की कि चुनाव के मद्देनजर उनसे छीने गए लाइसेंसी हथियार चुनाव समाप्त होने के बाद उन्हें लौटा दिए जाएं।