Weather Update: 9 को बस्तर पहुंच सकता है मानसून, आज कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार; कहीं- कहीं गिरेगी बिजली

Weather Update: 9 को बस्तर पहुंच सकता है मानसून, आज कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार; कहीं- कहीं गिरेगी बिजली

June 6, 2024 Off By NN Express

रायपुर, 06 जून। प्रदेश में लोगों को दोपहर की गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। प्रदेश के कई जिलों में शाम का मौसम बदलने के बाद पारा लुढ़का है, लेकिन सुबह से शाम तक की धूप अब भी परेशान कर रही है। अगले चार-पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। हालांकि अगले 3 दिनों में दक्षिण छत्तीसगढ़ (बस्तर) में मानसून के पहुंचने की संभावना है। रायपुर और दुर्ग में बुधवार को सुबह से छाए बादल रहे, लेकिन समय बढ़ने के साथ ही तेज धूप चमकने लगी। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। मानसून आने के बाद ही गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विज्ञानी ने बताया के मुताबिक मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। बस्तर में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है। अगले 3 दिनों में इसके दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में हल्की से माध्यम बारिश होगी।

बुधवार को राज्य के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री या इससे ज्यादा रहा। सबसे गर्म डोंगरगढ़ रहा, जहां पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटे में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। कहीं-कहीं बिजली गिरने की संभावना भी है। पिछले 24 घंटे के दौरान ओरछा और कवर्धा में 50 मिलीमीटर, दरभा और मुंगेली में 30 मिलीमीटर, पंडरिया, जगदलपुर और पिथौरा में 20 मिलीमीटर, सारंगढ़, लोरमी, पेंड्रा, सहसपुर लोहारा और रायपुर माना में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।