संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत : चुनाव आयुक्त

संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत : चुनाव आयुक्त

June 3, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित करने के लिए अपनाई जाने वाली मतगणना प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत है। यह घड़ी की सटीकता के समान काम करती है।

राजीव कुमार ने बताया हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और EU के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महिलाओं ने रिकॉर्ड मतदान किया है। देश में 31 करोड़ से अधिक महिलाओं ने मतदान किया है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं को सलाम भेजते हुए कहा कि लोगों ने आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है।

चुनाव आयुक्त ने चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि उन्होंने गर्मी, सर्दी, तूफान और बारिश में, नदी-नालों के जरिये जाकर अपने फर्ज को निभाया है।

राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक कार्य के कारण हम कम पुनर्मतदान सुनिश्चित करते हैं – हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे और 39 में से 25 पुनर्मतदान केवल 2 राज्यों में हुए थे।

लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। उसके आधे घंटे बाद ही हम EVM की गिनती शुरू कर देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के इस आरोप पर कि केंद्रीय गृह मंत्री ने डीएम/आरओ (रिटर्निंग ऑफिसर) को फोन किया, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “ऐसा कैसे हो सकता है?…क्या कोई उनको (डीएम/आरओ) प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया, हम उसको सज़ा देंगे…यह ठीक नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और सभी को शक के दायरे में ले आएं।