कलेक्टर ने नगर सेना की पूरी टीम को बेहतर प्रदर्शन की सराहना की

कलेक्टर ने नगर सेना की पूरी टीम को बेहतर प्रदर्शन की सराहना की

June 1, 2024 Off By NN Express

बीजापुर । कलेक्टर  अनुराग पाण्डेय की उपस्थिति में नगर सेना बीजापुर के सैनिकों ने आगामी बरसात में संभावित बाढ़ एवं आपदा से बचाव के लिए कोतापाल तालाब में मॉकड्रिल कर परीक्षण किया। बाढ़ एवं संकट में फंसे किसी व्यक्ति को कैसे बचाया जाये, इसका जीवंत प्रदर्शन उपस्थित लोगों के बीच किया गया। ताकि वास्तविक संकट के हालात से सामना होने पर किसी प्रकार के चूक की गुंजाइश न हो।

बचाव में काम आने वाली बोट, 3 एचडीपीई बोट, 1 रबर बोट सहित अन्य बोट सभी उपकरण सही एवं चालू हालत में पाए गये। कलेक्टर  अनुराग पाण्डेय ने नगर सेना की टीम को मॉक ड्रिल का बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया और उनके साहसिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए हौसला आफजाई किया।

कलेक्टर  पाण्डेय ने टीम को संबोधित करते हुए कहा कि बाढ़ आपदा एवं संकट की स्थिति में रेस्क्यू अभियान के दौरान स्वयं को भी सुरक्षित रखकर सफल ऑपरेशन कर लोगों की जिंदगी बचाने के लिए तत्पर रहने की समझाइस दी। साथ ही घरेलू वस्तुओं से बाढ़ आपदा के समय अपने साथ दूसरों को कैसे बताये इसकी जानकारी दी गयी।

इस दौरान बाढ़ आपदा प्रबंधन प्रभारी संयुक्त कलेक्टर  कैलाश वर्मा ने बाढ़ एवं आपदा से सबंधित जानकारी का जायजा लिया। जिला सेनानी नगर सेना  एन एस नेताम के नेतृत्व में मॉकड्रिल की कार्रवाई आज सम्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि बरसात का सीजन शुरू होने के पूर्व संभावित आपदा को ध्यान में रखते हुए यह मॉकड्रिल किया गया तथा बाढ़ आपदा के समय काम आने वाले उपकरणों की कार्यप्रणाली का जायजा लिया गया।

नेताम ने बताया कि बाढ़ बचाव दल में 30 सदस्यों की टीम चौबीसों घण्टे आपदा से निपटने के लिए तैयार रहती है। नगर सेना, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा एवं एसडीआरएफ तथा जिला प्रशासन के आदेश एवं निर्देशन में यह बाढ़ बचाव टीम हमेशा तैयार रहती है। इस दौरान एसडीएम बीजापुर जागेश्वर कौशल, एसडीएम उसूर, तहसीलदार बीजापुर  डीआर ध्रुव सहित जिला प्रशासन, नगर सेना एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।