NSDC इंटरनेशनल ने भारत ऑस्ट्रेलिया व्यापार को बढ़ाने के लिए पेर्डमन के साथ की साझेदारी

NSDC इंटरनेशनल ने भारत ऑस्ट्रेलिया व्यापार को बढ़ाने के लिए पेर्डमन के साथ की साझेदारी

October 29, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली,29 अक्टूबर  भारत को विश्व की कौशल राजधानी बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के विज़न की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए एनएसडीसी इंटरनेशनल (एनएसडीसीआई) और पेर्डमन ने भारतीय कुशल युवाओं और ऑस्ट्रेलिया में बाजार के अवसरों के बीच एक इंटरफेस बनाने के लिए साझेदारी की है। यह साझेदारी भारतीय कुशल युवाओं को ऑस्ट्रेलिया में जाने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगी। इस समझौते से दोनों कंपनियों के बीच गहरा सहयोग बढ़ेगा और यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तेजी से बढ़ते आपसी सहयोग का एक और अध्याय है।

यह साझेदारी भारत के कुशल युवाओं को ऑस्ट्रेलिया में अवसरों से जोड़कर उन्हें सशक्त बनाएगी, उन्हें अपना हुनर दिखाने के लिए वैश्विक मंच प्रदान करेगी और दुनिया की समग्र भलाई में योगदान देगी। यह समझौता आत्म-निर्भर भारत के विज़न से जुड़ा हुआ है जो वैश्विक भलाई में योगदान करते हुए आत्म-निर्भरता हासिल करने के बारे में है। यह सहयोग भारत और ऑस्ट्रेलिया के छात्रों को विभिन्न चैनलों के माध्यम से एक-दूसरे देश में अध्ययन करने का अवसर भी प्रदान करेगा। यही नहीं, आगे जाकर यह समझौता छात्रवृत्ति के अवसर और आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के लिए शुल्क में कमी की संभावना का भी पता लगाएगा।

यह सहयोग विनिर्माण, आतिथ्य, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में काम करेगा। वेद मणि तिवारी ने बताया कि जहां भारत में हर साल लाखों युवाओं को कौशल प्रदान कर रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), प्रधान मंत्री कौशल केंद्रों (पीएमकेके) और अन्य संस्थानों से युक्त प्रशिक्षण संस्थानों का एक विशाल नेटवर्क है, वहीं ऑस्ट्रेलिया कुशल श्रमिकों की भारी कमी का सामना कर रहा है।

नतीजतन, दोनों देशों को लाभ पहुंचाने के लिए एक सक्षम और सुविधाजनक वातावरण बनाने की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह साझेदारी न केवल किसी भी अड़चन और प्रक्रियात्मक चुनौतियों को दूर करके एक सहज प्रक्रिया द्वारा अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता की प्रक्रिया को बनाएगी, बल्कि विदेशों में आजीविका कमाने के लिए भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं को भी पूरा करेगी।

पेर्डमन के अध्यक्ष विकास रामबल ने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए भारत सरकार की पहल का स्वागत करते हैं और उन्होंने नेटवर्क स्थापित करने के लिए पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को एक राज्य के रूप में चुना है। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है कि स्थानीय साझेदार पेर्डमन के साथ साझोदारी स्थापित करने के लिए एनएसडीसी इंटरनेशनल जैसा संगठन है, ताकि अगली पीढ़ी के उद्यमियों और व्यवसायों के लिए विज़न तैयार किया जा सके।