बेमेतरा ब्‍लॉस्‍ट की मजिस्ट्रियल जांच शुरू, 45 दिन के अंदर सौंपी जाएगी रिपोर्ट

बेमेतरा ब्‍लॉस्‍ट की मजिस्ट्रियल जांच शुरू, 45 दिन के अंदर सौंपी जाएगी रिपोर्ट

May 28, 2024 Off By NN Express

बेमेतरा । जिले के बेरला ब्‍लाक के ग्राम पिरदा स्थित बारुद फैक्‍ट्री में हुए भीषण ब्‍लॉस्‍ट में मरने वालों की सही संख्‍या का अब तक पता नहीं चल पाया है। मौके से जब्‍त किए गए शवों के टुकड़ों की डीएनए जांच कराने की तैयारी है। इस बीच पूरे मामले की मजिस्ट्रिलय जांच शुरू हो गई है। जिले की एसडीएम पिंकी मनहर को जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

बारुद फैक्‍ट्री में हुए ब्‍लॉक की न्‍यायिक जांच के लिए सरकार ने 4 बिंदु तय किए हैं। एसडीएम अपनी जांच रिपोर्ट में सबसे पहले दुर्घटना के कारणों की पड़ताल करेगीं। जांच का दूसरा बिंदु फैक्‍ट्री के लाइसेंस और वहां सुरक्षा इंतजामों की पड़ताल से जुड़ा है। इसमें यह जांच की जाएगी कि फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा वहां किए गए सुरक्षात्मक उपायों का परीक्षण, अनुज्ञप्ति, भंडारण उपयोग की स्थिति क्‍या थी। जांच का तीसरा बिंदु जिम्‍मेदारी तय करने वाला है। इसमें दुर्घटना विस्फोट के लिए यदि कोई त्रुटि लापरवाही है, तो उत्तरदायित्व का निर्धारण। अन्य कोई सुझाव या बिंदु जो जांच अधिकारी सम्मिलित करना आवश्यक समझें।

बता दें कि बेरला ब्‍लाक के ग्राम पिरदा स्थित स्‍पेशल ब्‍लास्‍ट लिमिटेड में 25 मई को सुबह ब्‍लास्‍ट हो गया था। घटना में अब तक केवल एक व्‍यक्ति के मरने और दर्जभर के घायल होने की सूचना है। ब्‍लास्‍ट की वजह से और कितने लोग मरे हैं इसकी अब तक सही जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन करीब 8 कर्मचारियों का पता नहीं चल रहा है।