‘रेमल’ ने असम में मचाई तबाही : भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव

‘रेमल’ ने असम में मचाई तबाही : भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव

May 28, 2024 Off By NN Express

गुवाहाटी । चक्रवात रेमल ने आज मंगलवार को असम में तबाही मचा दी। चक्रवात के कारण उत्पन्न गंभीर मौसम के कारण कई पेड़ उखड़ गए। बिजली के खंभे भी प्रभावित हुए। बता दें कि असम में मूसलाधार बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। चिरांग, गोआलपाड़ा, बक्‍सा, दिमा हसाओ, कछार, हैलाकंडी और करीमगंज जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। ढुबरी, दक्षिण सालमारा, बोंगाईगांव, बजाली, तुमुलपुर, बारपेटा, नलबाड़ी, मोरीगांव, नागांव, होजाई और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण कल शाम से गुवाहाटी सहित अधिकतर प्रभावित जिलों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। कई जिलों में प्रशासन ने आज एहतियात के तौर पर स्‍कूल बन्‍द कर दिए हैं। पूर्वोत्‍तर फ्रंटियर रेलवे ने भी कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं। असम राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने सभी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को स्थिति की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। ब्रह्मपुत्र नदी के मुख्‍य क्षेत्र विशेषकर ढुबरी, गोआलपाडा, दक्षिण सालमारा-मंकाचार, बोंगाईगांव और बारपेटा जिलों में आवश्‍यकतानुसार नावें चलाई जा सकती हैं। बाराक घाटी जिलों की बाराक और कुसियारा नदियों में भी नावें चलाई जा सकती हैं।

राज्‍य सरकार ने चक्रवाती तूफान रेमल के कारण बारिश और तेज हवाओं को ध्‍यान में रखते हुए सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्‍यापक प्रबंध किए हैं। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्‍य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) तैनात हैं। नियंत्रण कक्ष भी स्‍थापित किये गये हैं। लोगों को स्‍थानीय प्रशासन के साथ सहयोग करने को कहा जा रहा है। मौसम विभाग ने आज गोआलपाड़ा, दिमा हसाओ, कछार और करीमगंज जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।