Weather update: भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत?मौसम विभाग ने फिर जारी किया हीटवेव का रेड अलर्ट

Weather update: भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत?मौसम विभाग ने फिर जारी किया हीटवेव का रेड अलर्ट

May 27, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर नियमित रूप से जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में आने वाले दिनों में लू का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 28 मई तक लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा हीटवेव का प्रभाव जम्मू, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट उत्तर प्रदेश, ईस्ट मध्य प्रदेश, सेंट्रल महाराष्ट्र और गुजरात में भी देखने को मिलेगा.

आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति के लिए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया. इससे पहले रविवार को राजस्थान के फलोदी में देश में सबसे अधिक तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसके बाद दिल्ली के मुंगेशपुर में 48.3 डिग्री सेल्सियस, उत्तर प्रदेश के झांसी में 47.7 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के फरीदकोट में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत?

आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक, अगले तीन से पांच दिनों तक दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और पंजाब में गर्मी से राहत के कोई संकेत नहीं हैं. उन्होंने बताया, “पश्चिमी राजस्थान के फलोदी में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है. राजस्थान में अगले 3-4 दिन ऐसे ही रहेंगे और हमने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसके बाद तापमान धीरे-धीरे कम होगा… दिल्ली-एनसीआर में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. अगले तीन दिनों तक तापमान ऐसा ही रहेगा. उसके बाद, कुछ राहत मिल सकती है.”

दिल्ली पंजाब सहित इन राज्यों में गंभीर हीटवेव की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति और जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है.