छत्तीसगढ़: किसान की बाड़ी में मिला मादा तेंदुए का शव, जांच में जुटा वन विभाग

छत्तीसगढ़: किसान की बाड़ी में मिला मादा तेंदुए का शव, जांच में जुटा वन विभाग

May 26, 2024 Off By NN Express

धमतरी । दुगली वन परिक्षेत्र में एक किसान की बाड़ी में मादा तेंदुए का शव मिला है। तेंदुए की उम्र लगभग 3 वर्ष बताई जा रही है। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। तेंदुआ की मौत कैसे हुई, फिलहाल स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण पता चल पाएगा। वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी इस मामले की जांच में जुट गया है।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दुगली वन परिक्षेत्र के ग्राम बिरनपारा में ग्रामीणों ने 26 मई को गांव के किसान दिलराखन गोड़ के बाड़ी से लगे कांटा तार में सुबह सात बजे एक मृत तेंदुआ का शव देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को दी।

सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी वहां पहुंचे। घटना स्थल का मुआयना किया। वन विभाग द्वारा मृत तेंदुए के शव को दुगली रेंज आफिस ले जाया गया। जहां पर तीन डाक्टरों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया। मृत मादा तेंदुआ है। उम्र तीन वर्ष के करीब है। शव पर कहीं भी चोट के निशान नहीं है।

पोस्टमार्टम के दौरान मौके पर डीएफओ श्रीकृष्णा जाधव, एसडीओ एसएस नाविक, रेंजर सुभाष ध्रुव आदि मौजूद थे। मृत तेंदुआ के संबंध में एसडीओ एसएस नाविक ने बताया कि डाक्टरों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया है। सैंपल ले लिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही मौत का स्पष्ट कारण पता चल पाएगा।