कोरबा: रामपुर सहित अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने किया मानिकपुर खदान का अवलोकन

कोरबा: रामपुर सहित अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने किया मानिकपुर खदान का अवलोकन

May 22, 2024 Off By NN Express

कोरबा । कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देशन में जिले के हाई/हायर सेकेण्डरी विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने एवं उन्हें आधुनिक तकनीकों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न पावर प्लांटों के संयंत्रों व कोल माइंस का शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। 

इसी कड़ी में शासकीय हाईस्कूल रामपुर सहित अन्य 5 विद्यालयों के 10-10 विद्यार्थियों को एसईसीएल मानिकपुर खदान एवं मानिकपुर वर्कशॉप का भ्रमण कराया गया। इस दौरान सब-एरिया मैनेजर मानिकपुर एच के प्रधान, माइन प्रबंधक सी. के. सोनवानी, कार्मिक प्रबंधक शक्ति कुमार, प्रबन्धक राकेश मिश्रा एवं, सीनियर ओवेरमन शैलेश महापात्र सहित अन्य उपस्थित थे।

भ्रमण के दौरान शक्ति कुमार एवं शैलेश महापात्रा द्वारा विद्यार्थियों को मानिकपुर खदान का इतिहास, कोयले की उत्पत्ति, खदान से कोयला उत्खनन् और परिवहन के साथ ही आधुनिक तकनीकी मशीनों के संबंध में पूर्ण जानकारी दी गई। स्कूली छात्र-छात्राओं में शैक्षणिक भ्रमण के प्रति काफी उत्साह नजर आया। विद्यार्थियांे ने खदान में कोल उत्खनन, परिवहन में प्रयुक्त होने वाले वृहद नए उपकरणों को नजदीक से अवलोकन करने का अवसर मिला जिससे उनके भीतर तकनीकी षिक्षा के प्रति रूचि बढ़ी है।