बीजद विधायक ज्योति प्रकाश पाणिग्रही का इस्तीफा

बीजद विधायक ज्योति प्रकाश पाणिग्रही का इस्तीफा

May 22, 2024 Off By NN Express

भुवनेश्वर । ओडिशा में सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (बीजद) विधायक एवं पूर्व मंत्री ज्योति प्रकाश पाणिग्रही ने बुधवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। सिमुलिया के दो बार विधायक रहे श्री पाणिग्रही ने बीजद सुप्रीमो एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लिखे पत्र में कहा कि वह पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे रहे हैं।

उन्होंने अपने वीडियो संदेश में एक दशक तक सिमुलिया के लोगों की सेवा करने का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि वह भविष्य में भी अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए काम करना जारी रखेंगे।

नवीन पटनायक सरकार में 2019 से 2022 तक ओडिया भाषा साहित्य, संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री का पद संभालने वाले श्री पाणिग्रही को 2024 में विधानसभा चुनाव के लिए टिकट से वंचित कर दिया गया और उनकी जगह सुभासिनी साहू को उम्मीदवार गया है।

सत्तारुढ़ बीजद ने इस बार 36 मौजूदा विधायकों का टिकट काटने के साथ ही चार मौजूदा विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण निष्कासित कर दिया था। बीजद के कम से कम नौ मौजूदा विधायक जिन्हें पार्टी से टिकट नहीं मिला था, उन्होंने पार्टी छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गये।

पार्टी से इस्तीफा देने वाले चार विधायकों को 27 मई को ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मलिक के सामने पेश होकर जवाब देने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस में कहा गया है कि क्यों नहीं उन्हें विधानसभा सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाय। इनमें निमापारा विधायक समीर रंजन दाश, हिंडोल विधायक सिमरानी नायक, अथमल्लिक विधायक रमेश साई और सोरो विधायक परशुराम ढाडा शामिल हैं। ये विधायक पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं, और समीर रंजन दाश को छोड़कर उनमें से तीन, भाजपा उम्मीदवार के रूप में 2024 का चुनाव भी लड़ रहे हैं।