समाज कल्याण विभाग के भारत माता वाहिनी का प्रयास रंग लाया

समाज कल्याण विभाग के भारत माता वाहिनी का प्रयास रंग लाया

October 28, 2022 Off By NN Express

रायगढ़, 28 अक्टूबर I छत्तीसगढ़ को नशामुक्त बनाने एवं नशे के प्रति व्यापक जनजागृति लाने हेतु नशामुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग रायगढ़ द्वारा संचालित परियोजना भारत माता वाहिनी का क्रियान्वयन रायगढ़ जिले में किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में 20 समूह का गठन किया जाकर प्रारम्भिक स्तर पर जनजागृति एवं वातावरण निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। विभागीय कलापथक दल के माध्यम से नशामुक्ति हेतु गठित समूहों को विभाग द्वारा प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन देकर नशे के खिलाफ  व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। जिले में 1500 से अधिक जनसंख्या वाले ग्राम पंचायतों में 176 भारत माता वाहिनी समूहों का गठन किया जा चुका है।

वाहिनियों के माध्यम से पंचायतों में जनता को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराने के लिए आबकारी विभाग, पुलिस विभाग के सहयोग से जनजागृति का कार्य निरंतर किया जा रहा है। जिसके परिणाम अब मिलने लगे हैं। इसी के अंतर्गत पुसौर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बुनगा में गठित भारत माता वाहिनी के समूह द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को नशे से दूर रहने तथा नशे का अवैध सामान बेचने वालों को समझाइश देने का कार्य किया जा रहा है। भारत माता वाहिनी बुनगा के महिलाओं द्वारा लगातार समझाईश देने के बावजूद नशे का अवैध सामान बेचना बंद न करने तथा गांव का वातावरण खराब करने वाले कोचियों को सुबह 4 बजे रंगे हाथों पकड़कर थाने को सूचना देकर विधि सम्मत कार्यवाही कराई गई।


ग्राम पंचायत बुनगा में सरपंच श्रीमती कस्तुरी सिदार के संरक्षण एवं वाहिनी की अध्यक्ष श्रीमती दिलेश्वरी मैत्री के नेतृत्व में गांव को नशामुक्त ग्राम बनाने का संकल्प ले लिया गया है। वाहिनी की महिलाओं के इस प्रयास से नशामुक्त बुनगा के सपने को बल मिला है। समाज कल्याण विभाग के कलापथक दल में  जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुशील कुमार सिंह, वरिष्ठ कलाकार उग्रसेन पटेल, नंदराम बरेठ एवं नवरतन बिंझवार के द्वारा सभी वाहिनियों को नशामुक्त समाज निर्माण हेतु रैलियों का आयोजन, परिचर्चा, शपथ संकल्प लेने तथा प्रशिक्षण एवं संवेदीकरण का कार्य निरंतर कराया जा रहा है। भारत माता वाहिनी के ऐसे प्रयासों से गांव में हर्ष का माहौल है।