राशन कार्डधारको मुफ्त में मिलेगा 5 लाख रुपए का लाभ

राशन कार्डधारको मुफ्त में मिलेगा 5 लाख रुपए का लाभ

October 28, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली,28 अक्टूबर  यदि आप भी राशन कार्डधारक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार राशन कार्डधारकों के लिए हमेशा कुछ न कुछ योजनाएं लेकर आती रहती है। साथ ही कई नई सुविधाएं भी कार्डधारकों को मिलता है। इसी कड़ी में सरकार ने नई सुविधा लोगों को देने का ऐलान कर दिया है। सरकार ने अब सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के निशुल्क इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के आदेश दे दिए हैं। इसके ल‍िए सरकार की तरफ से ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान भी चलाया गया है। इसके तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड बनाने का लक्ष्‍य है। सरकार जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा मुहैया करा रही है।

आप राशन कार्ड द‍िखाकर जन सुव‍िधा केंद्र पर आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश दे रखा है। सरकार ने आयुष्‍मान कार्ड बनाने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ा द‍िया है। अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे। सरकार की तरफ से कहा गया है क‍ि ज‍िन भी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के पास आयुष्‍मान कार्ड उपलब्‍ध नहीं है। वे व‍िभाग में जाकर प्रक्र‍िया को जल्‍द से जल्‍द पूरा कर लें।

पात्र लाभार्थी आयुष्‍मान कार्ड बनने के बाद जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े न‍िजी अस्‍पताल या ज‍िला अस्‍पताल में अंत्‍योदय कार्ड द‍िखाकर आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं। फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड नहीं बनाए जा रहे। ज‍िन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उनके ही कार्ड बनाए जा रहे हैं। सरकार की योजना है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़े। शासन स्‍तर से भी इसके ल‍िए न‍िर्देश द‍िए गए हैं। गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता है। इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलती है। कार्डधारकों को कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है। इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होता है।