बलौदाबाजार में डायरिया का प्रकोप, एक ही गांव के 35 से ज्यादा मरीज अस्पताल पहुंचे,इलाज जारी 

बलौदाबाजार में डायरिया का प्रकोप, एक ही गांव के 35 से ज्यादा मरीज अस्पताल पहुंचे,इलाज जारी 

May 21, 2024 Off By NN Express

बलौदाबाजार। मौसम के बदलते मिजाज ने अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। तापमान में उतार चढाव की वजह से ग्रामीण इलाकों में डायरिया, वायरल बुखार, खांसी-जुकाम पैर पसारना शुरू कर दिया है। मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पताल में पहुंचने लगे हैं। बदले मौसम की मार बच्चों पर ज्यादा पड़ रही है। बलौदाबाजार के पलारी तहसील क्षेत्र के ग्राम बालौदी में फैली गंदगी, दूषित पानी और खाना खाकर 50 से अधिक लोग बीमार हैं।

इनमें से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में ही 19 लोग, जिला अस्पताल और रायपुर में भी कई मरीज रिफर किए जा चुके हैं। डायरिया और मौसमी बीमारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बलौदाबाजार के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ एमपी महिश्वर स्वास्थ्य दल के साथ ग्राम बलौदी पहुंचे। गांव में पहले डायरिया पीड़ित पालेंद्र कुमार के घर गए। जानकारी लेने के बाद पूरे गांव का दौरा किया।

गांव से पानी का सैंपल पीएचई विभाग ने लेकर जांच के लिए भेजा है। वहीं तबियत बिगड़ने पर पलारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से राहुल जांगड़े/बुल्लू राम जांगड़े, 17 वर्ष बालोदी को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। बलौदा बाजार के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ एमपी महिश्वर ने मरीजों के उपचार की जानकारी के साथ बचाव के लिए किए जा रहे उपाय को बताया। तेज धूप में बचने के साथ ही खानपान का ध्यान रखने की सलाह दी। वहीं ग्राम बलौदी में गंदगी का आलम, सड़क पर बहती बजबजाती नालियां बीमारी को आमंत्रण दे रही हैं।