गर्मी में कौन से फल खाएं हाई यूरिक एसिड वाले मरीज

गर्मी में कौन से फल खाएं हाई यूरिक एसिड वाले मरीज

May 18, 2024 Off By NN Express

शरीर में जब प्यूरीन की मात्रा बढ़ने लगती है तो यूरिक एसिड भी बढ़ने लगता है। हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि खाने पीने में की गई जरा सी लापरवाही जोड़ो, हड्डियों और सूजन का कारण बन सकता है। शरीर में जब प्यूरिन टूटने लगता है तो वह यूरिक एसिड का कारण बनता है।

ज्यादा शराब, कम फिजिकल एक्टिविटी, हाई प्रोटीन डाइट और खराब खानपान यूरिक एसिड बढ़ाते हैं। अगर आपको बिना दवा खाएं इसे कंट्रोल में रखना है तो आपको आज हम कुछ खास ट्रिक्स बताने जा रहे हैं।

यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप ये फल खा सकते हैं

जामुन

गर्मी में काले जामुन का सीजन होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अगर आप जामुन खाते हैं तो यह एक हद तक यूरिक एसिड को कंट्रोल में कर सकता है। जामुन में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करने का काम भी करता है। इससे बॉडी की सूजन भी कम होती है। एसिड लेवल भी कंट्रोल में रहता है। हाई यूरिक एसिड के मरीज आराम से जामुन खा सकते हैं।

चेरी

यूरिक एसिड के मरीज के लिए चेरी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। चेरी में एसिड को कंट्रोल करने के खास तत्व पाए जाते हैं। रेड चेरी में विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी पाया जाता है। चेरी में कई सारे मिनरल पाए जाते हैं।

केला

यूरिक एसिड के खतरे से बचना है तो रोजाना केला खाएं। केले में प्यूरीन कम होता है। केला खाने से हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। गाउट की समस्या में भी केला फायदा करता है। केला खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।

कीवी

खट्टे और रसीले फल कीवी यूरिक एसिड में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। कीवी खाने से यूरिक एसिड एक हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, और फोलेट होता है. इसे खाने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स आराम से टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाता है। रोजाना कीवी खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

सेब

गर्मी हो या सर्दी रोजाना सेब खाना चाहिए। सेब में हाई फाइबर होता है। यह पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है। सेब एक ऐसा फल है जो ब्लड में यूरिक एसिड को जमा होने से बचाता है। सेब खाने से डेली वर्क करने एनर्जी मिलती है।