छत्तीसगढ़: भीषण गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, छत्‍तीसगढ़ में मानसून के एंट्री

छत्तीसगढ़: भीषण गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, छत्‍तीसगढ़ में मानसून के एंट्री

May 17, 2024 Off By NN Express

रायपुर। मौसम विभाग ने इस साल मानसून के आगमन को लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून सबसे पहले 13 जून को बस्तर पहुंचेगा। इसके बाद 16 जून को रायपुर और 21 जून तक पूरे प्रदेश को कवर करते हुए अंबिकापुर तक फैल जाएगा। केरल में मानसून 31 मई को पहुंचने की संभावना जताई गई है। बता दें कि पांच साल पहले केरल से छत्तीसगढ़ में मानसून आने में 10 दिन का समय लगता था अब वह बढ़कर 14 से 15 दिन हो गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान से साफ है कि मानसून पिछली बार की तुलना में इस बार बस्तर सहित रायपुर और अंबिकापुर तक जल्दी पहुंच जाएगा। इसी बीच मौसम विभाग का आंकलन है इस बार पिछले वर्ष से अच्छी वर्षा होगी।

सामान्‍य से अधिक वर्षा की उम्मीद

मौसम विभाग द्वारा कुछ दिनों पूर्व जारी किए गए मानसून सहित वर्षा के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल वर्षा 106 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। इसका मुख्य कारण अलनीनो का कम होता असर कहा जा रहा है। जिसके कारण इस साल अच्छे मानसून की संभावना है। अच्छी बारिश से किसानों को फसल उत्पादन में काफी मदद मिलेगी।

बदल गई मानसून के आने की सामान्य तारीख

2021 के पहले तक रायपुर में मानसून आने की सामान्य तारीख 13 जून थी। उसके बाद 16 जून और जगदलपुर 8 जून से 13 जून और अंबिकापुर में कोई बदलाव नहीं होता दिखाई दे रहा है। 50 साल पूर्व के रिकार्ड का अध्ययन करके बदला गया था।