पटना के डॉक्टर ने नवजात के मुड़े हुए पैर को कर दिया सीधा

पटना के डॉक्टर ने नवजात के मुड़े हुए पैर को कर दिया सीधा

October 28, 2022 Off By NN Express

राजधानी पटना में तीन महीने की बच्ची के मुड़े हुए पैर (क्लब फुट) को ऑर्थोपैडिक सर्जन और जोड़ प्रत्यारोपण व स्पोर्ट्स इंजुरी विशषेज्ञ डॉक्टर अश्विनी कुमार पंकज ने प्लास्टर और मामूली ऑपरेशन करके सीधा कर दिया।  जानकारी के अनुसार पटनासिटी की रहने वाली एक महिला की नवजात बच्ची का पैर जन्म से ही मुड़ा हुआ था। परिजनों ने बच्ची का इलाज कई जगह करवाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। बच्ची को लेकर परिजन गोविंद ऑर्थो केयर पहुंचे,  जहां डॉक्टर पंकज की देखरेख में नवजात का चार महीने तक इलाज चलने के बाद उसे ठीक कर दिया गया। 

डॉ. पंकज ने बताया कि ऑपरेशन से पहले चार हफ्ते तक चार बार बच्ची के पैरों का प्लास्टर किया गया। चौथा प्लास्टर खुलने के बाद एक छोटा सा ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन को टेनोटोमी कहा जाता है। यह इतना मामूली ऑपरेशन था कि इसके लिए बच्चे को भर्ती कराने की जरूरत भी नहीं पड़ी। मां की गोद में ही उसका ऑपरेशन करके घर भेज दिया गया।

उन्होंने आगे बताया कि ऑपरेशन के बाद तीन हफ्ते तक फिर उसके पैरों में प्लास्टर लगाया गया। प्लास्टर खुलने के बाद बच्ची को एक विशेष तरह का जूता पहनने के लिए दिया गया। इस जूते को सीटीईवी ब्रेस कहा जाता है। हर दिन 23 घंटे इसे पहनाया गया। ये जूते उसे तीन महीने तक पहनाए गए। इसके बाद बच्ची के पैर सीधे हो गए। अब उसे रात में पहनकर सोने के लिए एक ब्रेस दिया गया है। 

डॉ. पंकज कहते हैं कि वह अबतक क्लब फुट से जुड़े एक हजार से ज्यादा मरीजों को ठीक कर चुके हैं। इस इलाज में खर्च भी बहुत अधिक नहीं होता है और न भर्ती करने की आवश्यकता होती है। बशर्ते कि मरीज को सही समय पर डॉक्टर के पास लाया जाय।  जितना जल्द इलाज शुरू होगा उसके ठीक होने की संभावना उतनी अधिक होगी।  उम्र बढ़ने पर प्लास्टर से इलाज करने में मुश्किल आ सकती है।