इस सप्ताह गर्मी का असर कम

इस सप्ताह गर्मी का असर कम

May 12, 2024 Off By NN Express

बिलासपुर । भीषण गर्मी के बीच बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शाम के वक्त काली घटाएं संग बूंदाबांदी तो कहीं हल्की वर्षा जैसी स्थिति बन रही है। शनिवार को भी कुछ ऐसा ही रहा। दिन का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रवि को मौसम खुशनुमा रह सकता है। मौसम विभाग ने हवाओं की गति तेज रहने व हल्की वर्षा की संभावना व्यक्त किया है। शनिवार को न्यायधानी का मौसम गर्म रहा। सुबह आसमान में हल्के बादल छाए हुए थे लेकिन दिन चढ़ने के साथ गर्मी का असर तेज हुआ। जिस वजह से तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। एक दिन पहले जहां दिन का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तो वहीं शनि को पारा 40.4 डिग्री पर पहुंच गया। राहत की बात यह है कि अभी भी तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी तरह रात में यही स्थिति है। न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञ अब्दुल सिराज खान का कहना है कि शनि की अपेक्षा रवि को वर्षा की संभावना थोड़ी ज्यादा रहेगी। दिनभर आसमान में बादल नजर आ सकते हैं। वैसे अभी दो-तीन दिनों तक आसमान में बादलों की उपस्थिति बनी रहेगी।

मौसम में बदलाव का कारण

मौसम विभाग की मानें तो एक द्रोणिका पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिणी असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका/हवा की अनियमित गति मराठवाड़ा से कोमोरान क्षेत्र तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिस वजह से मौसम में बदलाव हुआ है। एक-दो दिन प्रदेश में वर्षा की संभावना बहै।

गरज-चमक के साथ आज वर्षा

प्रदेश में 12 मई को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की संभावना है।अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है किंतु हल्की वृद्धि का दौर लगातार जारी रहने की संभावना है।

हवाओं में ठंडक,नमी नहीं

शनि की शाम जिस तरह से तेज हवाएं चली वातावरण में ठंडक महसूस होनी लगी। हालांकि नमी का असर कम रहा। जिस वजह से रात में उमस रही। मौसम के इस व्यवहार के कारण भले ही लोगों को थोड़ी राहत मिली। इधर शाम को लोग घरों से बाहर निकलकर टहनले लगे। शीतल पेय व आइसक्रीम की दुकानों में भीड़ जुटी। इन दिनों दही की बिक्री भी बढ़ गई है।