अहमदाबाद के स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिलने के पीछे पाकिस्तान लिंक है

अहमदाबाद के स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिलने के पीछे पाकिस्तान लिंक है

May 11, 2024 Off By NN Express

गुजरात
अहमदाबाद: अहमदाबाद के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी के मामले में पुलिस के हाथ महत्वपूर्ण जानकारी लगी है। पुलिस के मुताबिक, गुजरात के सबसे बड़े शहर के कई स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिलने के पीछे पाकिस्तान लिंक है।

प्रारंभ में, यह पता चला कि ईमेल एक रूसी डोमेन से भेजे गए थे। खास तौर से एक ईमेल का पता ‘tauheedl@mail.ru’ के रूप में चला। हालांकि, आगे की जांच में पाकिस्तान की एक सैन्य छावनी से संबंध का पता चला।

अहमदाबाद अपराध शाखा के संयुक्त पुलिस आयुक्त (जेसीपी) शरद सिंघल के अनुसार, ईमेल एक व्यक्ति तोहिक लियाकत के पास पाए गए, जो अहमद जावेद के नाम से काम कर रहा था। जेसीपी सिंघल ने आगे कहा कि एक अन्य एजेंसी द्वारा की गई जांच में यह भी पाया गया कि उक्त व्यक्ति ‘नकली गतिविधियों’ में शामिल था।

6 मई को अहमदाबाद के 14 स्कूलों को धमकी

गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान से एक दिन पहले 6 मई को अहमदाबाद के कम से कम 14 स्कूलों को धमकी भरे ईमेल मिले। हालांकि, गहन तलाशी के बाद पुलिस को किसी भी स्कूल में कोई संदिग्ध या विस्फोटक नहीं मिला।

जिन स्कूलों को धमकी भरे संदेश मिले उनमें गुरुकुल में एशिया स्कूल, थलतेज में आनंद निकेतन, दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) बोपल, मेमनगर में एचबीके स्कूल, थलतेज में ज़ेबर स्कूल, एसजी रोड पर कॉसमॉस कैसल चांदखेड़ा और शाहीबाग छावनी, इंटरनेशनल स्कूल और दो केंद्रीय विद्यालय शामिल हैं। इनमें से कुछ स्कूलों ने मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए मतदान केंद्रों के रूप में भी काम किया है।

गृह मंत्रालय ने बताया था धोखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने शहर में मतदान किया। उत्तरार्द्ध पास की गांधीनगर संसदीय सीट से मौजूदा सांसद (सांसद) हैं और निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं।

गुजरात की घटना दिल्ली और पड़ोसी शहरों के 100 से अधिक स्कूलों को इसी तरह के ईमेल भेजे जाने के कुछ दिनों बाद हुई। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक आधिकारिक बयान जारी कर ईमेल को ‘धोखा’ बताया था।