CMD को 20 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा 7 नवंबर को CMD ने दिया चर्चा का आश्वासन

CMD को 20 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा 7 नवंबर को CMD ने दिया चर्चा का आश्वासन

October 27, 2022 Off By NN Express

कोरबा,27 अक्टूबर । सैकड़ों भू विस्थापितों ने छत्तीसगढ़ किसान सभा और भूविस्थापित रोजगार एकता संघ के नेतृत्व में एसईसीएल के सीएमडी का गेवरा हाउस में घेराव कर दिया। सीएमडी के कुसमुंडा,गेवरा खदान के दौरे की खबर लगते ही गेवरा हाउस में किसान सभा के नेतृत्व में भू विस्थापित इकट्ठा होकर घेराव कर दिया और रोजगार पुनर्वास बसावट की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे गेवरा हाउस के अंदर सीएमडी,डीटी सभी एरिया के महाप्रबंधक के साथ बिलासपुर के अधिकारी उपस्थित थे भू विस्थापितों के आक्रोश और घेराव से नहीं हटने पर सीएमडी प्रेम सागर मिश्रा ने एक प्रतिनिधि मंडल को वार्ता के लिए बुलाया।

किसान सभा के प्रतिनिधि मंडल में प्रशांत झा,जवाहर सिंह कंवर, दामोदर श्याम,रघु यादव,गुलाब,अमृत बाई, शिवदयाल,दीनानाथ,बसंत चौहान, जय कौशिक ने सीएमडी को बरसों पुराने भूमि अधिग्रहण के बदले लंबित रोजगार प्रकरण, मुआवजा, पूर्व में अधिग्रहित जमीन की वापसी, प्रभावित गांवों के बेरोजगारों को खदानों में काम देने, महिलाओं को स्वरोजगार तथा पुनर्वास गांव में बसे भूविस्थापितों को काबिज भूमि का पट्टा देने समेत 20 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा।और समस्याओं का समाधान की मांग की सी एम डी ने भू विस्थापितों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और समस्याओं के समाधान के लिए 7 नवंबर को समस्याओं के समाधान के लिए सीएमडी कार्यालय में बैठक का आश्वासन दिया।


घेराव को देखते हुए गेवरा हाउस में बड़ी संख्या में सीआईएसएफ का फोर्स तैनात किया गया था। और भू विस्थापितों के आक्रोश को देखते हुए गेवरा हाऊस के गेट को बंद कर दिया गया था इससे अक्रोशित भूविस्थापित गेवरा हाउस के बाहर सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करने लगे। किसान सभा के जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा कि एसईसीएल की जन विरोधी नीतियों से त्रस्त ग्रामीणों ने अब किसान सभा के नेतृत्व में आर या पार की लड़ाई लड़ने का संकल्प ले लिया है। उन्होंने कहा कि एक ओर तो ग्रामीणों की बर्बादी और किसानों की लाशों पर जिला प्रशासन के सहयोग से इस क्षेत्र में एसईसीएल अपने मुनाफे के महल खड़े कर रहा है और दूसरी ओर वे रोजगार और पुनर्वास के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

किसान सभा नेता ने कहा कि किसान सभा भूविस्थापितों की मांगो पर चल रहे संघर्ष में हर पल उनके साथ खड़ी रहेगी। भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के अध्यक्ष रेशम यादव, दामोदर श्याम,रघु यादव किसान सभा के जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर, जय कौशिक ने कहा कि सरकार और एसईसीएल की नीतियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने का समय आ गया है भू विस्थापितों के समस्या का समाधान नहीं होने पर कोयला से जुड़े किसी भी अधिकारी के दौरे का विरोध किया जाएगा उत्पादन बढ़ाने से पहले भूविस्थापितों के समस्याओं का समाधान करना होगा। किसान सभा ने भू विस्थापितों की समस्याओं के समाधान नहीं होने पर 1 नवंबर को कोल इंडिया और राज्य के स्थापन दिवस के दिन काला दिवस मनाने का निर्णय लिया है।