छत्तीसगढ़:पत्रकारों ने पहली बार डाक मतपत्र से मतदान किया

छत्तीसगढ़:पत्रकारों ने पहली बार डाक मतपत्र से मतदान किया

May 3, 2024 Off By NN Express

निर्वाचन आयोग की पहल को सराहा

बलौदाबाजार। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के लिए 10 सेवाओं को “अनिवार्य सेवा” के रूप में अधिसूचित किया गया है। इन 10 सेवाओं में प्राधिकार पत्र प्राप्त मीडियाकर्मी सहित स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, रेल परिवहन, डाक एवं टेलीग्राम विभाग, बीएसएनएल, आल इण्डिया रेडियो, दूरदर्शन, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित एवं भारतीय खाद्य निगम शामिल है। इस अनिवार्य सेवा का लाभ उठाते हुए पहली बार जिले के आठ पत्रकारों ने अपने मताधिकार का उपयोग डाक मतपत्र के माध्यम से किया है।

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के वरिष्ठ पत्रकार एम एस पाध्ये, दलजीत चांवला, देवेश साहू,भानूप्रताप साहू,चतुरमूर्ति वर्मा, हेमंत बघेल, योगेश यादव एवं लकेश्वर बघेल ने आज डाक मतपत्र अंतर्गत अनिवार्य सेवा के लिए स्थापित संयुक्त जिला कार्यालय में बनाए गए सुविधा केन्द्र में मतदान किया मतदान के पश्चात इस नवाचार के संबंध में जिले के वरिष्ठ पत्रकार,सेवानिवृत्त प्राध्यापक एवं संवाद साधना जिला प्रतिनिधि एम एस पाध्ये ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा शासकीय अधिकारियों व कर्मचारियों को लंबे समय से पोस्टल बैलट द्वारा मतदान की सुविधा दी जा रही है। पहली बार पत्रकारों को यह सुविधा उपलब्ध करा रही है यह काबिले तारिफ है। इस सुविधा से यह भी लाभ होगा कि मीडिया प्रतिनिधि अब निश्चिंत होकर पोलिंग बूथ से मतदान का अच्छा कवरेज कर सकेंगें। इसी तरह महाकौशल ब्यूरो प्रमुख दलजीत चांवला ने आयोग के पहल की सराहना करते हुए कहा कि लोकतंत्र के महापर्व के दिन मतदान केंद्रों में कवरेज के लिए सुबह से शाम तक पत्रकार भाग-दौड़ में जुटे रहते हैं। खुद का वोट डालने के लिए उन्हें बहुत कम समय मिलता है, इसे ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने पहली दफा आयोग से अधिकृत पत्रकारों को अनिवार्य सेवा में शामिल करते हुए उन्हें पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा प्रदान की है। आज मैंने इस सुविधा का उपयोग कर नई सरकार बनाने में अपना योगदान दिया। बसंल न्यूज के ब्यूरो प्रमुख भानूप्रताप साहू ने मतदान के पश्चात कहा कि छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2024 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फ्रंट लाइन वर्कर के अलावा मीडिया में कार्यरत पत्रकारों को भी बैलट पेपर से मतदान करने की जो सुविधा मुहैया कराया गया है वह काबिले तारीफ है। क्योंकि एक पत्रकार आम जनता, कार्यपालिका और विधायिका के बीच सेतु का काम करते हैं, और इस बीच कई दफा वे अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। भारत निर्वाचन आयोग की इस व्यवस्था से अब पत्रकार साथी अपने अधिकार से वंचित नहीं रहेंगे। टीवी 24 के संवाददाता चतुरमूर्ति वर्मा ने भी आज मतदान किया। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा दी गयी इस सुविधा से हमें बहुत राहत मिली है। जी टीवी संवाददाता देवेश साहू ने भी डाकमतपत्र के जरिए वोट डाला। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन समाचार कव्हरेज की व्यस्तता होती है, ऐसे में मतदान के लिए बूथ में जाकर लंबी कतार में अपनी बारी का इंतजार कर वोट देना चुनौती पूर्ण हो जाता है। मैंने आज डाकमत पत्र के जरिए अपना वोट दे दिया है। अब मतदान के दिन निश्चिंत होकर मैं अपने दायित्वों का निर्वहन कर पाउंगा।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग आयोग के निर्देशानुसार अनिवार्य सेवा के रूप में मीडियाकर्मीयों को अधिसूचित किए जाने से अपनी ड्यूटी के कारण मतदान दिवस को मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट नहीं डाल पाते है, केवल उनके लिए डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। ऐसे सभी कर्मियों को प्रारूप 12 घ पर निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के भीतर संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना आवेदन करना होता है। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र जांजगीर-चांपा एवं रायपुर अंतर्गत तृतीय चरण में निर्वाचन सम्पन्न होना है।