राहुल गांधी यूपी की कौंन सी सीट से चुनाव लड़ेंगे सस्पेंस से आज उठेगा पर्दा..

राहुल गांधी यूपी की कौंन सी सीट से चुनाव लड़ेंगे सस्पेंस से आज उठेगा पर्दा..

May 3, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली:राहुल गांधी यूपी की कौंन सी सीट से चुनाव लड़ेंगे सस्पेंस से पर्दा शुक्रवार को उठ जाएगा।इस बात की संभावना अधिक है कि वे रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे और प्रियंका गांधी चुनाव नहीं लड़ेगी, ऐसी स्थिति में अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार गांधी परिवार का करीबी कोई चुनाव लड़ सकता हैं।सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि, वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है.

अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन दोनों सीट का प्रतिनिधित्व किया है. हालांकि, कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश में इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गई है.


क्या बोले जयराम रमेश

इस संबंध में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने केवल इतना कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई दोपहर तीन बजे तक है. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की उम्मीद है.

अमेठी का भी होगा खुलासा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया. 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे. सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल के अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. इस सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे.

सोनिया गांधी भी रहेंगी मौजूद
सूत्रों ने कहा कि यदि राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाता है तो कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रह सकती हैं. इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र को वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर तैयार रखा गया है. गांधी परिवार के करीबियों ने राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए नामांकन पत्र पहले ही तैयार कर लिये हैं. हालांकि पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारी पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है