खाना खजाना : प्याज का आचार

खाना खजाना : प्याज का आचार

May 1, 2024 Off By NN Express

अब तक आपने आम, नींबू, मिर्च और कटहल का अचार तो खूब खाया होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज के अचार की रेसिपी। प्याज का अचार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी। अगर आपको भूख न लगने की समस्या हो रही है तो प्याज का अचार भूख बढ़ाने का भी काम कर सकता है.

सामग्री:

1 किलो प्याज-

3 बड़े चम्मच सौंफ

3 चम्मच मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच हींग

नमक स्वादनुसार

2 कप पानी

1 कप सिरका

200 मिली सरसों का तेल

कैसे बनाएं प्याज का अचार ?

छोटे प्याज काटकर विनेगर में भिगोने से पहले उन्हें गोल टुकड़ों में काट लीजिए। इसके बाद छिले हुए प्याज को पानी में अच्छी तरह धोकर छान लीजिये।

ध्यान रहे प्याज को कांच के जार, सिरेमिक जार या किसी नॉन रिएक्टिव जार में रखें। इस बात का खास ख्याल रखें कि स्टील का जार या प्लास्टिक जार का इस्तेमाल न करें क्योंकि विनेगर इनके साथ रिएक्ट कर सकता है।

अब एक कटोरी में, 1 चम्मच सफेद सिरका या एप्पल साइडर सिरका और पानी डाल दें।

ध्यान दें कि अगर छोटे प्याज आकार में बड़े हैं, तो विनेगर और पानी की क्वांटिटी बढ़ा दें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

अब सिरके के मिश्रण को प्याज वाले जार में डालें। आप चाहें तो सीधा जार में सिरका, पानी और नमक मिला सकते हैं। बोतल या जार को हिला दें।

प्याज को विनेगर के घोल में 2 से 3 दिन के लिए रूम टेम्प्रेचर पर रहने दें। जब प्याज का अचार 2 से 3 दिन में बन जाए तो जार को फ्रिज में रख कर स्टोर करें।

अब इसे किसी भी नॉर्थ इंडियन डिश जैसे मटर पनीर, आलू पनीर, कड़ाही मशरूम, छोले मसाला या दाल मखनी के साथ परोसें।