छत्तीसगढ़: मतदाताओं में दिखा गजब का उत्साह, 1 बजे तक 42.57 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़: मतदाताओं में दिखा गजब का उत्साह, 1 बजे तक 42.57 प्रतिशत मतदान

April 19, 2024 Off By NN Express

जगदलपुर। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत हो गई है। 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान जारी है। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे।

बस्तर में एक बजे की स्थित में 42.57 प्रतिशत मतदान हुआ है। 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत और नौ बजे की स्थिति में 12.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

बस्तर लोकसभा सीट के नारायणपुर जिले के तहत आने वाले छोटे डोंगर गांव में एक अलग ही नजारा देखने को मिला है। ग्रामीण मतदान के समय से पहले ही पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे। मतदान केंद्र का गेट खुलने पर मतदाताओं ने वोट डालने के लिए दौड़ लगाते हुए लाइन में लगे।  



वहीं सुकमा जिले में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। नक्सल प्रभावित इलाकों से ग्रामीण अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे रहे हैं। केरलापाल के पोंगाभेजी, रबड़ीपारा और सिरसट्टी इलाके से बड़ी संख्या में आदिवासी ट्रैक्टरों में सवार होकर वोट डालने पहुंच रहे हैं।



कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान
कमिश्नर बस्तर संभाग श्याम धावड़े और आईजी बस्तर रेंज श्री सुंदरराज पी. ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 19 अप्रैल शुक्रवार को जगदलपुर शहर के शहीद भगतसिंह हाईस्कूल में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमांक 75 में तथा  कलेक्टर विजय दयाराम के. और पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने भैरमगंज स्कूल स्थित मतदान केंद्र 104 में सपरिवार कतारबद्ध होकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान उन्होंने आदर्श मतदान केंद्र परिसर में बनाये गए सेल्फी जोन में सेल्फी भी ली। इस अवसर पर कमिश्नर, आईजी, बस्तर कलेक्टर ने बस्तर लोकसभा के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में व्यापक सहभागिता निभाने का आग्रह किया।

कमिश्नर श्याम धावड़े ने बस्तर संभाग के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आज लोकतंत्र का महापर्व है और मतदाता के रूप में हम सभी को बहुमूल्य अधिकार मिला हुआ है इसका उपयोग अवश्य करें।

आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी. ने बस्तर अंचल के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाना हम सब की सयुंक्त जिम्मेदारी है इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए सभी मतदाता अपने घर से निकलकर मतदान केंद्र तक पहुंचे और निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।  

विधानसभा वार वोटिंग प्रतिशत
कोंडागांव में 56.12%
कोंटा में 32.10%
चित्रकोट में 42.03%
जगदलपुर में 41.19%
दंतेवाड़ा में 45.86%
नारायणपुर में 47.20%
बस्तर में 49.32%
बीजापुर में 24.93%