कोरबा: भीषण गर्मी को देखते हुए मानव सेवा मिशन के द्वारा बेजुबान पशु पक्षियों के लिए 15 पानी पात्र वितरित किए गए

कोरबा: भीषण गर्मी को देखते हुए मानव सेवा मिशन के द्वारा बेजुबान पशु पक्षियों के लिए 15 पानी पात्र वितरित किए गए

April 17, 2024 Off By NN Express

कोरबा, 17 अप्रैल । भीषण गर्मी को देखते हुए मानव सेवा मिशन के द्वारा बेजुबान पशु पक्षियों के लिए 15 पानी पात्र वितरित किए गए। बालको नगर के अलग अलग जगहों पर लोगों की स्वेच्छा से यह पानी पात्र रखे जा रहे हैं ताकि समय समय पर इसमें पानी भरा जा सके और पशु पक्षियों को समय पर पानी मिल सके।

भीषण गर्मी में जहां लोगों का घर से निकलना दुभर हो जाता है ऐसे गर्मी में बेजुबान जानवरों को पानी के लिए भी दर दर भटकना पड़ता है इन्ही परिस्थियों को दृष्टिगत रखते हुए समाज सेवी संस्था मानव सेवा मिशन के द्वारा हर वर्ष पशु पक्षियों के लिए पानी पात्र का वितरण किया जाता है।यहां बताना लाज़मी होगा कि मानव सेवा मिशन की टीम के द्वारा हर वर्ष अलग अलग मौसम के हिसाब से जरूरतमंदों की सेवा में कार्य किए जाते हैं जैसे ठंड के दिनों में कंबल वितरण, बरसात में लोगों को छतरी एवं जरूरतमंद पहाड़ी कोरवा परिवारों को छत ढकने के लिए प्लास्टिक वितरण, जरूरतमंदों को सब्जी, भाजी के बीज, फलदार पौधा रोपण, गर्मी के दिनों में बेजुबान पशु पक्षियों के लिए पानी पात्र, गर्मी में पैर को जलने से बचाने के लिए छोटे स्कूली बच्चों को जूते चप्पल के वितरण के अलावा अनेक रूपों में सेवा कार्य पूरे साल भर चलाए जाते हैं।

मानव सेवा मिशन की टीम में बालको संयत्र में कार्य करने वाले युवाओं के अलावा आसपास के सेवाभावी लोग जुड़े हैं जो समय समय पर आर्थिक सहयोग करते रहते हैं। चार वर्ष पूर्व प्रारंभ किए गए इस सेवा भावी संस्था के लोग अपने या परिवार के लोगों के जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ, अपने पूजनीय लोगों के पुण्यतिथि जैसे मौकों पर संस्था को निस्वार्थ भाव से आर्थिक सहयोग करते हैं जिससे की जरूरतमंद लोगों की सेवा पूरे साल भर की जाती है।मानव सेवा मिशन के कार्यों में संस्थापक सदस्य केशव चन्द्रा, अमर पटेल, राजेश धीवर, दिनेश पृथ्वीकर, अशोक पटेल, योगेश पटेल, संजय विजयवर्गीय, कमलेश बोहरपी, मनोज सिंह, लिलेश्वर शर्मा, शैलेंद्र जायसवाल के अलावा महिला सदस्य माधुरी चन्द्रा, उमा सिंह पटेल, सुषमा सिंह, अल्का पृथ्वीकर, सरिता धीवर, पुष्पा चन्द्रा, वर्षा बोहरपी, सिमरन विजयवर्गीय, प्रभा पटेल भी लगातार सक्रिय भूमिका निभा रही हैं।