T20 World Cup : बारिश के कारण T20 WC का दूसरा मैच धुला, न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच रद्द हुआ

T20 World Cup : बारिश के कारण T20 WC का दूसरा मैच धुला, न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच रद्द हुआ

October 26, 2022 Off By NN Express

लगातार बारिश होने के कारण न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच बुधवार को यहां होने वाला टी20 विश्व कप का मैच समय पर शुरू नहीं हो पाया। भारतीय समयानुसार यह मैच दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होना था। हालांकि तय समय पर शुरू नहीं होने के बाद भी लगातार बारिश होने के कारण इस मैच को रद्द घोषित कर दिया गया। इस मैच के लिए टॉस भी नहीं हो सका था। 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले इस मुकाबले के बेनतीजा घोषित होने पर न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप एक में तीन अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने गत चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया को सुपर 12 के शुरुआती मुकाबले में हराया था। 

वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान को पहले मैच में इंग्लैंड से हार मिली थी, जबकि ये मैच बेनतीजा घोषित होने के बाद दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले, इसके बावजूद अफगानिस्तान की टीम ग्रुप एक में सबसे नीचे पायदान पर है।

कप्तान एंडी बालबर्नी के अर्धशतक और जोश लिटिल की शानदार गेंदबाजी के अलावा बारिश की कृपा से आयरलैंड ने टी20 विश्वकप के सुपर 12 के मैच में बुधवार को इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर पांच रन से हराकर एक और बड़ा उलटफेर किया। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को बाहर का रास्ता दिखा कर सुपर 12 में जगह बनाने वाली आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने पर 19.2 ओवर में 157 रन पर आउट हो गई। 

इसके जवाब में इंग्लैंड ने जब 14.3 ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बनाए थे तो बारिश आ गई जिसके कारण आगे खेल नहीं हो पाया। डकवर्थ लुईस पद्धति के अनुसार इंग्लैंड तब पांच रन पीछे था।

आयरलैंड की यह विश्व कप में इंग्लैंड पर दूसरी जीत है। इससे पहले उसने 11 साल पहले वनडे विश्व कप में इंग्लैंड को हराया था। कुल मिलाकर आयरलैंड की इंग्लैंड पर यह तीसरी जीत है। उसने दो बार वनडे में अपने इस प्रतिद्वंदी को हराया है। 

इससे पहले बारिश से प्रभावित मैच में आयरलैंड ने इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति से पांच रन से हराया था। वहीं बारिश के कारण रद्द होने वाला ये दूसरा मैच है। इससे पहले साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे मैच भी बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। ये मैच 9-9 ओवर का हुआ था, जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 ओवर में 5 विकेट पर 79 रन बनाए थे, इसके जवाब में अफ्रीका ने डिकॉक की धमाकेदार पारी की बदौलत सिर्फ तीन ओवर में 51 रन बना लिए थे, लेकिन इसी बीच बारिश आ गई और फिर मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। जिसके बाद मैच को बेनतीजा घोषित किया गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले।