असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुखर महिलाओं ने त्यौहार पर निकाली रैली , ग्रामीणों ने दिया समर्थन

असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुखर महिलाओं ने त्यौहार पर निकाली रैली , ग्रामीणों ने दिया समर्थन

October 26, 2022 Off By NN Express

आरंग ,26 अक्टूबर  बीते करीब एक माह से ग्राम में असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुखर हो चौकसी करने वाली ग्राम टेकारी के भाटापारा के महिलाओं ने दीपावली त्यौहार के अवसर पर रैली निकाल पूरे भाटापारा का भ्रमण किया । इन महिलाओं का उत्साहवर्धन करने व ग्रामवासियों का समर्थन जतलाने न केवल ग्राम प्रमुखों ने रैली में शिरकत की वरन् मंदिरहसौद थाना प्रशासन के नुमाइंदे भी रैली के साथ भ्रमण करने के साथ – साथ महिलाओं की जागरूकता की प्रशंसा की।

ग्रामीणों के अनुसार  टेकारी में ग्रामवासियों ने ग्रामीण व्यवस्था के तहत न केवल अवैध शराब बिक्री पर वरन् मनोरंजन के नाम पर ताशपत्ती व पासा खेलने पर भी  प्रतिबंध लगा रखा है । सिर्फ दीपावली पर्व के अवसर पर परंपरा का निर्वाह करने धनतेरस से ले गोवर्धन पूजा की तिथि व कार्तिक एकादशी तथा पूर्णिमा को ताश खेलने की छूट इस शर्त के साथ दी जाती है कि पुलिसिया कार्यवाही होने व लड़ाई – झगड़ा होने पर जिम्मेदारी ताश खेलने वाले की होगी व ग्रामीण व्यवस्था के तहत भी उनकी जवाबदेही रहेगी ।

ग्राम में अवैध शराब बिक्री पर प्रतिबंध के बावजूद भी कतिपय मदिराप्रेमी भट्ठी सहित अवैध शराब बिकने वाले ग्रामो व खासकर कठिया से शराब ला सार्वजनिक स्थानों पर पीते – पिलाते हैं व इसकी वजह गालीगलौज भी होता है । शिकायत मिलने पर ग्रामीण व्यवस्था के तहत इस पर शिकंजा भी कसा जाता है लेकिन इसके बाद भी समय – बेसमय लिप्त तत्व अपनी हरकतों से बाज नहीं आते । ग्राम के बस्तीपारा की तुलना में भाटापारा में यह असामाजिक गतिविधियां जाय्दा होती है और इसकी वजह से वहां का माहौल जाय्दा खराब रहता है ।

इससे क्षुब्ध भाटापारा की मजदूर पेशा महिलाओं ने ग्रामवासियों की सहमति से बीते एक माह से भाटापारा में समूह में निकल चौकसी करना शुरू कर दिया है जिसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है । त्यौहार के मद्देनजर सार्वजनिक रूप से लिप्त असामाजिक तत्वों को  आगाह व शांतिपूर्वक  त्यौहार मनाने की अपील को ले ग्राम प्रमुखों की सहमति से महिलाओं ने लक्ष्मी पूजा के एक दिन पहले शाम ढले एक रैली निकाल भाटापारा का भ्रमण किया पर विलंब होने की वजह से बस्तीपारा नहीं जा पाये ।

रैली में ग्रामीण सभा अध्यक्ष रामानंद पटेल व कोषाध्यक्ष अशोक वर्मा , पूर्व अध्यक्षद्वय भूपेन्द्र शर्मा व हुलास राम वर्मा , पूर्व उपाध्यक्ष छेदन वर्मा , सरपंच नंदकुमार यादव , श्यामलाल वर्मा व सामाजिक कार्यकर्ता संतोष ( नमस्कार) वर्मा आदि मौजूद रहे । संतोष वर्मा ने रैली के लिये माइक सेट भी उपलब्ध कराया व जगह – जगह रूक- रूक कर महिलाओं को नारेबाजी के लिये प्रोत्साहित भी किया ।

रैली की जानकारी मिलने व ग्रामीणों के आग्रह पर थाना प्रभारी विरेन्द्र चंद्रा द्वारा भेजे गये सहायक उप निरीक्षक विनोद सिंह व प्रधान आरक्षक अमित मिश्रा  रैली के समापन तक साथ रहे । समापन पर सरपंच श्री यादव ने  महिलाओं को जहां मुखरता के लिये बधाई देते हुये हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया वहीं थाना प्रशासन से असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुखर महिलाओं को संरक्षण देने का भी आग्रह किया । श्री शर्मा ने लिप्त तत्वों को ग्राम के ही भूले -भटके रहवासी बतलाते हुये कहा कि ग्रामवासी किसी के खिलाफ पुलिसिया कार्यवाही नहीं चाहते पर वे अपनी हरकतों से इसके लिये मजबूर करते हैं ।

मजदूर पेशा महिलाओं को अपना समय निकाल ग्रामहित में लगातार मुखर रहने के लिये बधाई देते हुये ग्रामवासियों का पूर्ण सहयोग मिलने का आश्वासन दिया व आशा व्यक्त किया कि गांव की अन्य महिलाये भी ग्रामहित में देर सबेर इस अभियान से जुड़ेगी । साथ ही लिप्त तत्वों को महिलाओं के सामने शर्मसार स्थिति न आने देने के लिये आगाह किया । इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों से अपने घर का गंदा पानी आम रास्ते व गलियों में न बहाने का आग्रह करते हुये कहा कि अब बरसात समाप्त हो चुका है और इस पर स्वयं हो रोक लगानी चाहिये।

एक एस एस आई श्री सिंह ने इस अवसर पर महिलाओं को संबोधित करते हुये कहा कि महिलाओं के मुखर रहने से लिप्त तत्वों के हौसले वैसे भी पस्त हो जाते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पुलिस प्रशासन पूर्ण सहयोग प्रदान करने कृत संकल्पित है । रैली में मुख्य रूप से सत्यभामा वर्मा , लक्ष्मी निषाद , सुनीता साहू  , जगर निषाद , सुमित्रा साहू , कौशिल्या साहू , पांचों साहू , सामबती साहू , केवरा निषाद , मीना धीवर , रिकी कन्नौजे , महेश्वरी वर्मा , मेहतरीन कन्नौजे , सविता साहू , रूखमणी ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌साहू , कुंती साहू , भुनेश्वरी साहू , दुलारी कन्नौजे , सूरूज साहू , सरस्वती विश्वकर्मा , जमुना धीवर , दशोदा साहू , फिरतीन यादव , द्रौपदी कन्नौजे , त्रिवेणी साहू , परेमीन कन्नौजे आदि ने भाग लिया ।