मोदी सरकार ने रामलला के लिए चांदी का स्पेशल रंगीन सिक्का किया जारी, जानें कैसे और कहां से खरीद  सकते  हैं  आप…

मोदी सरकार ने रामलला के लिए चांदी का स्पेशल रंगीन सिक्का किया जारी, जानें कैसे और कहां से खरीद  सकते  हैं  आप…

April 14, 2024 Off By NN Express

इस साल की शुरुआत में 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक कार्यक्रम संपन्न हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने के लिए जनता के लिए रामलला चांदी का सिक्का, राम मंदिर चांदी का सिक्का, अयोध्या, राम मंदिर, 50 ग्राम का चांदी का सिक्का जारी किया है. यह विशेष सिक्का सीमित समय के लिए उपलब्ध है और इसकी कीमत 5,860 रुपये रखी गई है. फरवरी में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीन सिक्कों का अनावरण किया, जिनमें से एक पर रामलला और अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर की छवि अंकित है.

खास रंगीन सिक्का जारी

भारत सरकार के कोलकाता टकसाल ने एक खास रंगीन चांदी का स्मारक सिक्का जारी किया है. इस सिक्के के एक तरफ रामलला की मनमोहक मूर्ति और दूसरी तरफ अयोध्या के राम मंदिर की छवि अंकित है.

शेषताएं

  • इस उत्कृष्ट “रामलला” सिक्के में दोनों तरफ जटिल नक्काशी की गई है, जो बारीकी से तैयार किए गए डिज़ाइन और प्रतीकों को दर्शाती है जिनका गहरा महत्व है.
  • इस सिक्के को वास्तव में जो अलग करता है वह है इसका मनमोहक रंग. बेहतरीन चांदी से बना और जीवंत रंगों से सजाया गया, प्रत्येक सिक्का लालित्य और परिष्कार की आभा बिखेरता है.
  • विशेष रंग प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि जीवंत रंग आने वाले वर्षों तक जीवंत और चमकदार बने रहें, जिससे सिक्के की सुंदरता आने वाली पीढ़ियों के लिए बनी रहे.

तकनीकी विशिष्टताएं

सामग्री – फाइन सिल्वर (999 शुद्धता)

व्यास – 50 मिमी

वजन – 50 ग्राम

कैसै और कहां से खरीदे ये सिक्का?

50 ग्राम के इस चांदी के सिक्कों को आप www.indiagovtmint.in से खरीद सकते हैं. इसकी कीमत 5,699 रुपये है. हालांकि अभी वेबसाइट इस सिक्के का स्टॉक खत्म हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अध्यक्षता की. यह भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक परिदृश्य में एक ऐतिहासिक क्षण था और मंदिर निर्माण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ. रामलला को अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजमान हुए कुछ ही दिन हुए हैं और लाखों भक्तों ने दर्शन किए हैं. उद्घाटन के अगले दिन से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.