राहुल गांधी बोले-एक झ​​​​​​​टके में हम देश से गरीबी मिटा देंगे, बस्तर में कहा- जितना 70 करोड़ लोगों के पास धन, उतनी 22 लोगों की संपत्ति

राहुल गांधी बोले-एक झ​​​​​​​टके में हम देश से गरीबी मिटा देंगे, बस्तर में कहा- जितना 70 करोड़ लोगों के पास धन, उतनी 22 लोगों की संपत्ति

April 13, 2024 Off By NN Express

कांग्रेस नेता राहुल गांधी थोड़ी देर में बस्तर के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद यह कांग्रेस के पहले बड़े नेता का बस्तर दौरा है। खास बात यह है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी दंतेवाड़ा के गीदम में सभा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि राहुल गांधी PM मोदी के वादों पर बातों पर काउंटर करेंगे। चार दिन पहले 8 अप्रैल को PM मोदी ने भानपुरी के आमाबाल गांव में जनसभा की थी।

सरकार आएगी तो हम जातीय जनगणना कराएंगे- राहुल

कांग्रेस सांसद ने कहा कि हमारी सरकार आएगी तो हम जातीय जनगणना कराएंगे। दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा।

2-3 फीसदी लोगों के पास जा रहा धन- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि पूरा का पूरा धन 2-3 फीसदी लोगों के पास जा रहा है। आप जीएसटी देते हैं, लेकिन जब आपका पैसा बांटा जाता है तो आपके लोग उसमें हैं ही नहीं।

देश की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि देश का बड़ी कंपनियों का मालिक आपको न तो आदिवासी मिलेगी और न ही OBC का। वही लोग बड़े मीडिया संस्थान चलाते हैं, वही लोग बड़े शिक्षा संस्थान चलाते हैं। देश की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं। बजट बनता है तो यही 90 लोग तय करते हैं कि किस सेक्टर में कितना बांटना है। मैंने पता लगाया तो पता चला कि उन 90 अफसरों में से 1 आदिवासी वर्ग का है। देश के बजट में 100 रुपए खर्च होते हैं तो आदिवासी अफसर 10 पैसे का फैसला लेता है।

महिलाओं को 50% आरक्षण सरकारी नौकरियों में देंगे- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण सरकारी नौकरियों में देंगे। आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय डबल करेंगे।

एक झ​​​​​​​टके में हम देश से गरीबी मिटा देंगे- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी अरबपतियों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस पार्टी आपको पैसे दे सकती है। चुनाव के बाद ये योजना शुरू हो जाएगी, जिसे हमने महा लक्ष्मी योजना नाम दिया है। सभी गरीब परिवारों की लिस्ट निकाली जाएगी। हर परिवार में हम एक महिला को चुनेंगे। करोड़ो महिलाएं चुनी जाएंगी, इसके बाद हर महीने उस महिला के बैंक खाते में साढ़े 8 हजार रुपए डाले जाएंगे। यानी एक साल में 1 लाख रुपए मिलेंगे। एक झटके में हम देश से गरीबी मिटा देंगे।

हमारी सरकार आई तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे- राहुल

मोदी जी ने 22-25 लोगों का कर्जा माफ कर दिया है, ये उतना ही है जितना 25 साल में मनरेगा का पैसा होता है। छत्तीसगढ़ में हमने किसानों को पैसा दिया, वही हम देश में करेंगे। जैसे ही सरकार आएगी सबसे पहले काम कर्ज माफी होगा। किसानों को सही दाम होगा वो भी कानूनी गारंटी के साथ।

सरकारी सेक्टर में हम ठेकेदारी प्रथा को खत्म कर देंगे- राहुल

देश के बेरोजगार युवाओं को एक साल के लिए नौकरी मिलेगी, ट्रेनिंग मिलेगी। एक साल बाद उनके अकाउंट में 1 लाख रुपए जमा किए जाएंगे। अगर काम अच्छा रहा तो उनकी नौकरी परमानेंट हो जाएगी। एक तरह से ये जॉब मार्केट में जाने का दरवाजा होगा। गरीब लोगों को कहीं परमानेंट नौकरी नहीं मिलती। अमीरों को वेतन, पेंशन और मेडिकल की सुविधा मिलती है। लेकिन जब गरीब काम करते हैं तो उन्हें एक दिन में भी निकाला जा सकता है। सरकारी सेक्टर में हम ठेकेदारी प्रथा को खत्म कर देंगे। जब आपको नौकरी मिलेगी वह परमानेंट होगी।

युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देंगे- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि अमीर घरों के बच्चे काम करने से पहले एक साल की अप्रेंटिसशिप करते हैं। जिसके लिए उन्हें पैसा भी मिलता है। आपको याद होगा हम आपके लिए मनरेगा लाए थे। जिसके जरिए करोड़ों लोगों को फायदा हुआ। अब हम अप्रेंटिसशिप का अधिकार लाने जा रहे हैं। जिनके पास भी डिग्री, डिप्लोमा है हम उन्हें अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं।

देश में बेरोजगारी, महंगाई और भागीदारी मुद्दा- राहुल

पीएम मोदी पर हमला करते हुए राहुल ने कहा कि देश में कोविड आया तो कहते हैं थाली बजाओ। मोबाइल की टॉर्च जलाओ। देश भर से उस दौरान मजदूर घर लौट रहे थे। देश में 22 लोग हैं जिनके पास उतना ही धन है जितना 70 करोड़ देशवासियों के पास है। नरेंद्र मोदी 24 घंटे इन 22-25 लोगों की मदद करते रहते हैं। किसी भी प्रदेश में पूछा सबसे बड़े मुद्दे क्या हैं। वे कहेंगे बेरोजगारी, महंगाई और भागीदारी। मीडियो को आपने कभी आपने इनके बारे में बोलते सुना और देखा है। ये मोदी जी को दिखाते हैं कभी प्लेन में उड़ते हुए, कभी पूजा करते हुए।