चुनाव आयोग के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एनएचएम मिशन संचालक को भेजा नोटिस…

चुनाव आयोग के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एनएचएम मिशन संचालक को भेजा नोटिस…

April 11, 2024 Off By NN Express

जबरिया ट्रांसफर के चलते एनएचएम के एकाउंट मैनेजर की हार्ट अटैक से हुई थी मौत

रायपुर । एनएचएम में नियम विरूद्ध ट्रांसफर के चलते महासमुंद के अकाउंट मैनेजर राकेश देवांगन की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। यह मामला अब चुनाव आयोग तक पहुंच गया है। आयोग को की गई शिकायत में इस मौत को प्रताड़नापूर्ण ट्रांसफर का नतीजा बताया गया है। आयोग ने इस पर संज्ञान लेकर स्वास्थ्य विभाग को कार्रवाई करने कहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एनएचएम के मिशन संचालक आईएएस जगदीश सोनकर को नोटिस देते हुए जवाब मांगा है। स्वास्थ्य विभाग की अवर सचिव दिव्या वैष्णव ने नोटिस के विषय में लिखा है…आदर्श आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन का मामला और हत्या का मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने की शिकायत बाबत। दिव्या मिश्रा ने आईएएस से दो घंटे में नोटिस का जवाब मांगा है।

दरअसल, आचार संहिता प्रभावशील होने के एक दिन पहले एनएचएम में सिंगल-सिंगल आर्डर निकालकर 50 से अधिक कर्मचारियों, अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने इसकी शिकायत सीधे निर्वाचन आयोग के पोर्टल में शिकायत कर दी। उसकी कॉपी राष्ट्रपति, कैबिनेट, कैबिनेट सिकरेट्री, मुख्य निर्वाचन आयुक्त भेजी। चुनाव आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने शिकायत की प्रति स्वास्थ्य विभाग को भेजा। इसके बाद विभाग ने जगदीश सोनकर को नोटिस थमा कर जवाब मांगा है।

इलेक्शन कमीशन की शिकायत में महासमुंद के एनएचएम के एकाउंट मैनेजर राकेश देवांगन की हार्ट अटैक से मौत को प्रताड़नापूर्ण ट्रांसफर का नतीजा बताया गया है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की शिकायत के अनुसार राकेश देवांगन नियमों के खिलाफ खरीदी की पेमेंट करने का तैयार नहीं थे, इसलिए उनका ट्रांसफर कर दिया गया। इससे वे तनाव में थे।

आश्‍चर्य की बात है कि जिन लोगों का ट्रांसफर किया गया है, वे या तो संविदा नियुक्ति वाले हैं या फिर उसी पद के लिए उन्हें नियुक्त किया गया है। मगर छत्तीसगढ़ बनने के बाद पहली बार संविदा के साथ नॉन ट्रांसफरेबल अधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया। इनका एक जिला से दूसरे जिला में ट्रांसफर किया गया। विभागीय जानकारों की मानें तो किसी भी विभाग में संविदा कर्मी का तबादला नहीं किया जाता। एनएचएम के भर्ती नियम के अनुसार संविदा के पोस्ट पर ट्रांसफर नहीं होगा। स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सिकरेट्री मनोज पिंगुआ ने स्वीकार किया कि एनएचएम में ट्रांसफर नहीं हो सकता। पिंगुआ ने कहा था कि अगर ऐसा हुआ है, तो उसे दिखवाएंगे और नियमानुसार इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।