साइबेरिया के रिहायशी इमारत पर गिरा रूस का लड़ाकू विमान, पायलटों की मौत

साइबेरिया के रिहायशी इमारत पर गिरा रूस का लड़ाकू विमान, पायलटों की मौत

October 24, 2022 Off By NN Express

रूस का एक लड़ाकू विमान रविवार को साइबेरिया के रिहायसी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में विमान के दोनों पायलटों की मौत हो गई है। विमान इरकुत्स्क शहर के एक इमारत पर गिरा था। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी घटना है जब इस क्षेत्र में कोई लड़ाकू विमान किसी रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

इरकुत्स्क के गवर्नर इगोर कोबजेव ने कहा कि विमान दो मंजिला एक निजी रिहायशी इमारत पर गिरा, जिसमें दो परिवार रहते हैं। इस दुर्घटना के कारण इमारत में रहने वाले किसी व्यक्ति के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों को अस्थायी आवास और मुआवजे की पेशकश की जाएगी। दुर्घटना के कारण का तत्काल पता नहीं चल पाया है और इस सिलसिले में आधिकारिक जांच शुरू हो गई है।

इससे कुछ दिन पहले 17 अक्टूबर को येस्क में एक रिहायशी इमारत के पास रूसी युद्धक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी और 19 अन्य लोग घायल हो गए थे। यह विमान दुर्घटनाएं यूक्रेन में चल रही लड़ाई के परिणामस्वरूप रूसी वायु सेना पर दबाव को दर्शाती हैं।

सुखोई-30 लड़ाकू विमान था

रूसी विमान बनाने वाले संयंत्रों के एक सरकार नियंत्रित समूह यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ने एक बयान जारी कर कहा कि रविवार को सुखोई-30 लड़ाकू विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आग लग गई। इस दौरान विमान में कोई हथियार नहीं था। रूसी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में लड़ाकू विमान को लगभग लंबवत गिरते हुए देखा जा सकता है।

इरकुत्स्क शहर रूस का एक बड़ा औद्योगिक केंद्र

दुर्घटना के एक अन्य वीडियो में आग की लपटों से घिरी इमारत और आग बुझाने के लिए तैनात दमकलकर्मियों को देखा जा सकता है। छह लाख से अधिक आबादी वाला इरकुत्स्क शहर रूस का एक बड़ा औद्योगिक केंद्र है, जहां सुखोई-30 लड़ाकू विमानों का निर्माण किया जाता है। सुखोई-30 दो इंजनों वाला एक सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसका इस्तेमाल रूसी वायु सेना करती रही है।  भारत और चीन समेत कई अन्य देशों की वायु सेना में भी यह विमान शामिल हैं।