दीपावली की खरीदी के लिए बाजार में उमड़ी भारी भीड़

दीपावली की खरीदी के लिए बाजार में उमड़ी भारी भीड़

October 24, 2022 Off By NN Express
  • भिलाई ,24 अक्टूबर । कोरोना के कारण दो साल बेरौनक रहे बाजार में इस साल जमकर रौनक देखने को मिली। यह रौनक  पिछले कुछ दिनों से शहर के सभी बाजार में रौनक बनी हुई है। आज लोगों ने पूजन सामग्री के साथ चली आ रही परम्परा का निर्वहन करने मिठाई और फटाके की जमकर खरीदी की। इस बार खास से लेकर आम वर्ग में दीपावली को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है। सोमवार को धन व वैभव की देवी माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा। पिछले दो साल से कोरोना गाइडलाइन के चलते दीपावली पर पारम्परिक उत्साह गायब सा रहा।
  • वर्ष 2020 में संक्रमण के पहली लहर की आक्रमकता और वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो पाने के चलते सरकारी गाइड लाइन का पालन करते हुए दीपावली मनाया गया था। वर्ष 2021 में वैक्सीनेशन होने के बाद कोरोना की स्थिति कमजोर पड़ी तो गाइडलाइन में दीपावली मनाई गई। लेकिन इस बार किसी तरह की बंदिशें नहीं होने से दीपावली को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। इसका सकारात्मक असर बाजार में नजर आ रहा है।
  • आज भिलाई-दुर्ग सहित समीप के भिलाई-3, चरोदा जामुल व कुम्हारी में लोगों ने गुरुवार को दीपावली मनाने आवश्यक सामानों की खरीददारी करने फिर से बाजार का रुख किया। धनतेरस पर लोगों ने सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन, वाहन, एलईडी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, आलमारी, फर्नीचर जैसे सामानों की खरीदी को प्राथमिकता दी। जबकि कपड़े व जुते चप्पल सहित अन्य जरूरत के सामानों की खरीदी पखवाड़े भर पहले से चल रही है। भिलाई-दुर्ग के सभी बाजारों में इस बार भीड़ बने रहने से व्यापारी वर्ग में बेहतर कारोबार को लेकर संतोष देखा जा रहा है।दीपावली के अवसर पर मिठाई खाने और खिलाने की परम्परा रही है। लक्ष्मी पूजा के बाद फटाके भी फोड़े जाते हैं। शहर के अलग-अलग जगह पर फटाखा का अस्थायी बाजार सजाया गया है। रविवार होने से इन बाजारों पर आज सुबह से ही खरीदारों की भीड़ बनी रही। बड़ी संख्या में लोग बच्चों के साथ उनकी पसंद के पटाखे खरीदते देखे गए। शहर के सभी छोटे-बड़े मिठाई की दुकानें आज ग्राहकों से गुलजार रही। हर किसी में अपनी हैसियत के अनुसार मिठाईयां खरीदने होड़ मची रही। मिठाईयों के साथ ही ब्रांडेड चाकलेट और ड्राय फ्रुट के आकर्षक गिफ्ट पैक की मांग भी बाजार में बनी रही।