लद्दाख में भूकंप के तेज झटके

लद्दाख में भूकंप के तेज झटके

April 7, 2024 Off By NN Express

नईदिल्ली : लद्दाख में शनिवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक देर रात 10 बजकर 55 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किेए गए। इस दौरान लोग घरों से बाहर निकल आए।

लद्दाख के कारगिल में शनिवार को कम तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई। एनसीएस ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “भूकंप के झटके 76.77 दूर तक महसूस किए गए। केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। इसका असर लद्दाख के कारगिल था।”

भूकंप के दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता 4.5 रही। वहीं एक दिन पहले यानी शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 रही. सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र न्यूयॉर्क शहर से 40 मील पश्चिम में न्यू जर्सी के स्थित था।

इसको लेकर न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने कहा कि भूकंप के कारण किसी भी भारतीय नागरिक के हताहत होने की खबर नहीं है। भरतीय दूतावास ने भूकंप के झटकों को बाद लिखा, “न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास भारतीय प्रवासी के सदस्यों के संपर्क में है। अभी तक किसी भारतीय नागरिक के हताहत होने की खबर नहीं है। भूकंप से प्रभावित भारतीय-अमेरिकी समुदाय का कोई भी सदस्य madad.newyork@mea.gov.in पर सूचित कर सकता है। बता दें कि एमसीएस के मुताबिक अमेरिका में आए भूकंप की तीव्रता 5.7 रही। इसकी लंबाई 96.77 किलोमीटर और गहराई 62 किलोमीटर था। भूकंप का केंद्र म्यांमर था।