दिवाली पर बची हुई सोनपापड़ी से बनाएं ये स्वादिष्ट डिशेज

दिवाली पर बची हुई सोनपापड़ी से बनाएं ये स्वादिष्ट डिशेज

October 24, 2022 Off By NN Express

दिवाली पर सोनपापड़ी के डिब्बे गिफ्ट में सभी के पास आते हैं। ऐसे में कई लोगों के बाद सोनपापड़ी के डिब्बे फॉरवर्ड करने के बाद भी काफी डिब्बे बच जाते हैं। आपने सोशल मीडिया पर भी सोनपापड़ी के कई मीम्स देखे होंंगे। ऐसे में कई लोगों के लिए तो सोनपापड़ी के डिब्बे किसी बोझ जैसे ही हैं। आपके घर भी अगर सोनपापड़ी के डिब्बे ज्यादा आ गए हैं, तो आप सोनपापड़ी से कई और डिशेज बना सकते हैं। इससे आपको बार-बार सोनपापड़ी भी नहीं खानी पड़ेगी और कई डिफरेंट डिश भी चख सकते हैं।

सोनपापड़ी की खीर 
आप सोनपापड़ी की खीर भी बना सकते हैं। आप सोनपापड़ी को तोड़कर उबलते दूध में डालकर कुछ देर के लिए पका लें। साथ ही अपनी पसंद के ड्राय फ्रूट्स भी डाल दें। 


सोनपापड़ी बर्फी 
सोनपापड़ी को पीसकर पाउडर बना लें। इसे दूध के साथ गाढ़ा होने तक पका लें। इसमें मावे की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी मन करे, तो मावा डाल सकते हैं। इसके बाद इसे ट्रे में सेट होने के लिए कुछ घंटे रख दें और भी बर्फी की शेप में काट लें। 


मीठी कचौड़ी 
आप मीठी कचौड़ी की स्टफिंग के लिए भी सोनपापड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सोनपाप‌ड़ी को पीस लें और इसमें ड्राय फ्रूट्स मिला दें। इसके बाद इसे आटे की लोई में भर दें। आपकी मीठी कचौड़ी तैयार है। 

सोनपापड़ी स्वीटनर 
आप सोनपापड़ी से स्वीटनर भी बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप मीठी चीजें बनाने के लिए घर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सोनपापड़ी को ड्राय फ्रूट्स के साथ मिक्सी में पीसकर रख लें। आप खाना खाने के बाद भी एक चम्मच इसे खा सकते हैं।