छत्तीसगढ़: नन्हे परिंदे संस्था पातररास में चयन के लिए हुई प्रवेश परीक्षा

छत्तीसगढ़: नन्हे परिंदे संस्था पातररास में चयन के लिए हुई प्रवेश परीक्षा

April 4, 2024 Off By NN Express

दंतेवाड़ा। जिले में संचालित जवाहर नवोदय चयन पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र पातररास दंतेवाड़ा में नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए जिले के विभिन्न विकासखण्डों के 06 परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त परीक्षा केन्द्रों में 548 बालक एवं 576 बालिकाएं कुल 1123 बच्चे सम्मिलित हुए। 

अवगत हो कि ‘‘नन्हें परिन्दे‘‘पातररास दंतेवाड़ा में कक्षा 5वीं के अध्ययन के साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक विद्यालय, जवाहर उत्कर्ष योजना एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है इसके लिए प्रत्येक वर्ष जिले के विभिन्न विकासखण्डों से कुल 150 छात्र-छात्राओं का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता। ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष इस संस्था से 50-60 बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय के लिए होता रहा है। वर्ष 2023 में सैनिक विद्यालय के आयोजित प्रवेश परीक्षा में ‘‘नन्हें परिन्दे‘‘पातररास से 20 बच्चों ने क्वालीफाई किया एवं जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए 49 बच्चों से सफलता हासिल की है। इस संबंध में जिला मिशन समन्वयक एस.एल.सोरी ने बताया कि ‘‘नन्हें परिन्दे‘‘ एक उत्कृष्ट संस्था है, ‘‘नन्हें परिन्दे‘‘ से प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में बच्चों का नवोदय विद्यालय एवं सैनिक विद्यालय जैसी संस्थाओं में होना क्षेत्र के बच्चों के भविष्य के लिए बेहतर अवसर है।

‘‘नन्हें परिन्दे‘‘ पातररास दंतेवाड़ा के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा को सफल बनाने में जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी, खण्ड स्त्रोत समन्वयक, संबंधित केन्द्रों के प्राचार्य एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं सम्मिलित रहे, इस दौरान जिले के अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग किया गया।