आज का राशिफल 1अप्रैल 2024: इन राशि वालों को हो सकती है कोई परेशानी…

आज का राशिफल 1अप्रैल 2024: इन राशि वालों को हो सकती है कोई परेशानी…

April 1, 2024 Off By NN Express

मेष- आज कार्य क्षेत्र में चली आ रही परेशानियां कम होगी। सहयोगात्मक व्यवहार बढ़ेगा। व्यापार के क्षेत्र में लगे लोगों को अचानक लाभ होने के योग बनेंगे। व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आजीविका के क्षेत्र में लगे लोगों को अपने साथियों के साथ अधिक तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी। दया रखे। क्रोध पर नियंत्रण रखें। आप अपने पराक्रम से विपरीत परिस्थितियों पर नियंत्रण रखने में सफल होंगे। विरोधी पक्ष की गतिविधियों पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। नहीं तो गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। सामाजिक स्तर में वृद्धि होगी। किसी के बहकावे में न आए। अपने बुद्धि विवेक से कार्य करें।
वृष- आज का दिन पूर्वाद्ध की अपेक्षा उत्तराधि में अधिकांश लाभ एवं उन्नति कारक समय रहेगा। पहले से सोच समझे कार्य में सफलता के संकेत प्राप्त होंगे। विरोधियों के साथ सतर्कता पूर्वक व्यवहार करें। अपनी योजना का खुलासा न करें। सामाजिक कार्यों के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी। अपने व्यवहार को लचीला बनाने की कोशिश करें। कार्य क्षेत्र में संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त होगी। अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल युक्त व्यवहार रखें। राजनीति में किसी महत्वपूर्ण अभियान की कमान आपको मिलेगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को विदेश से बुलावा आ सकते हैं। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु अपने घर से दूर जाना पड़ेगा।
मिथुन- आज बनते बनते कार्यों में बाधाएं आएंगी। लेकिन कुछ प्रयास करने पर परिस्थिति अनुकूल होने लगेगी। जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। पहले से रूके हुए कार्य बनने की संभावना रहेगी। कार्य क्षेत्र में असमंजस की स्थिति पैदा न होने दें। वरिष्ठ व घनिष्ठ सहयोगियों के साथ तालमेल बना कर रखें। अपनी कमियों को दूसरे के समक्ष उजागर न होने दे। व्यवसाय के क्षेत्र में सामान्य लाभ होने के योग बनेंगे। शिक्षा आर्थिक कृषि क्षेत्र में कार्य व्यक्तियों को लाभकारी संभावनाएं रहेंगी। नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति लाभ होने के योग बनेंगे। कार्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार के तर्क वितर्क से बचें। अपनी समस्याओं के प्रति जागरूक रहे। सामाजिक मान एवं प्रतिष्ठा के प्रति सतर्क रहें।
कर्क – आज अपने महत्वपूर्ण कार्य के बारे में विरोधी पक्ष को न बताएं। वह आपकी योजनाओं में बाधा डालेंगे। कार्य क्षेत्र में सहयोगी जनों के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता रहेगी। किसी भी प्रकार से अपने मन को कार्यों में व्यस्त रखने की कोशिश करें। राजनीति में आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। व्यापार में नए सहयोगी धोखा कर सकते हैं। परिवार में व्यर्थ आपसी मतभेद हो सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण कार्य में विलंब होने से मन खिन्न रहेगा। विदेश यात्रा पर जाने की अभिलाषा पूर्ण होगी। बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत लोगों को बहुत ज्यादा नकारात्मक होने से बचना होगा। व्यापार में आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा। कोर्ट कचहरी के मामले में पैरवी ठीक से करें।
सिंह- आज दिन के पूर्वाद में अपने महत्वपूर्ण कार्य को करने का प्रयास करें। अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाने रखें। लोगों का नौकरी में संघर्ष बढ़ सकता है। नौकरी में स्थानांतरण होने के योग हैं। शासन सत्ता से जुड़े लोगों को विशेष सफलता एवं सम्मान मिलेगा। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को महत्वपूर्ण पद मिलेगा। व्यापार में सरकारी बाधा के कारण आया विघ्न दूर होगा। किसी महत्वपूर्ण राजनीतिक पद के मिलने से वर्चस्व स्थापित होगा। परिवार में कठोर वाणी का प्रयोग करने से बचें। अन्यथा वाद विवाद हो सकता है। नौकरी की तलाश पूरी होगी। व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे।
कन्या-
 आज का दिन सकारात्मक रहेगा। सगे संबंधियों इष्ट मित्रों के सहयोग से कार्यक्षेत्र की मुश्किलें कम होगी। समाज में उच्च पद प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ संपर्क बढ़ेंगे। खुद पर विश्वास रखें। कार्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य में विभिन्न बाधाएं आएंगी। अपनी समस्याओं को अधिक समय तक न बढऩे दे। शीघ्र समाधान करने का प्रयास करें। जब तक कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक उसका खुलासा न करें। व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्तियों को व्यापार में लाभ उन्नति के योग बनेंगे। आजीविका नौकरी के क्षेत्र में संलग्न लोगों को परिश्रम का फल प्राप्त होगा। मन में संतुष्टि बढ़ेगी। कार्य क्षेत्र में संघर्ष बढ़ सकता है। समझदारी पूर्वक कार्य करें। व्यर्थ की उलझन में ना पड़े।
तुला- आज किसी अभिन्न मित्र से भेंट होगी। कार्य क्षेत्र में आपकी बौद्धिक क्षमता से अनुभव की सराहना होगी। व्यापार में नए प्रयोग लाभकारी सिद्ध होंगे। राजनीति में मन मुताबिक पद मिलने के योग हैं। संतान सुख में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा। किसी महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत करने का दायित्व आपको मिलेगा। रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। घर की साज सज्जा पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा। नौकरी के उच्च अधिकारी का वरदहस्त बना रहेगा।
वृश्चिक- आज व्यापार में विघ्न बाधा आयेंगे। जिससे मन खिन्न रहेगा। किसी प्रियजन से दूर जाना पड़ सकता है। वैज्ञानिक अथवा शोध कार्यों में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। वाहन तीव्र गति से चलाना घातक सिद्ध हो सकता है। राजनीति में शत्रु षड्यंत्र रचकर किसी मुसीबत में फंसा सकते हैं। किसी मुकदमे में निर्णय आपके खिलाफ आ सकते है। नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है। खेलकूद प्रतियोगिता में आप गंभीर रोग से घायल हो सकते हैं। शासन एवं सत्ता में बैठे किसी विशिष्ट व्यक्ति का सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा।
धनु- आज कार्य क्षेत्र में मेहतपूर्ण जिम्मेदारी मिलने से प्रभाव पड़ेगा। यात्रा में मनोरंजन उठाते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे। राजनीति में आपके भाषण का प्रभाव जनता पर अच्छा पड़ेगा। गृहस्थ जीवन में आकर्षण एवं प्रेम बढ़ेगा। रोजगार एवं व्यापार में उन्नति प्रगति होगी। कला, अभिनय के क्षेत्र से जुड़े लोगों को कोई उपलब्धि हासिल होगी। घर में सुख सुविधा की वस्तुओं से आगमन से परिवार में खुशियों का संचार होगा अविवाहित लोगो को अपने होने वाले जीवनसाथी से निकटता का अनुभव होगा। नौकरी में उच्च अधिकारी अपना प्रभाव डालने में सफल होंगे। विदेश से कोई अच्छा ऑफर मिलने के योग है। परीक्षा एवं प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी।
मकर- आज का दिन उन्नति दायक रहेगा। कार्य क्षेत्र में नवीन कार्य योजना आदि बनेगी। तथा भविष्य में उसका अच्छा लाभ प्राप्त होने के योग बनेंगे। आप अपने साहस एवं पराक्रम से बुद्धि विवेक से अपनी विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाने का प्रयास करें। व्यवहार को सकारात्मक बनाने का प्रयास करें। सामाजिक मान प्रतिष्ठा के क्षेत्र में वृद्धि होगी। विद्यार्थी वर्ग के लिए आज का दिन सकारात्मक रहेगा। व्यापार में कुछ नए सहयोगी लाभकारी सिद्ध होंगे। जेल से मुक्त होंगे। राजनीति में विरोधि पक्ष श्रेष्ठ सिद्ध होगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन के साथ पदोन्नति के योग बनेंगे। ऋण लेने के प्रयास सफल होंगे। शत्रु पक्ष पर विजय प्राप्त होगी।
कुंभ– आज कार्य क्षेत्र में विरोधियों के षड्यंत्र से सावधान रहें। व्यापार में उतार चढ़ाव बना रहेगा। अचानक बड़ा निर्णय ना लें। किसी के बकेवे आदि में न आए। सामाजिक मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। अपने ऊपर भरोसा रखें। कार्य व्यवसाय के क्षेत्र के प्रति अधिक ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। रचनात्मक रूप से कार्य करने से लाभ होगा। अपने व्यवहार को सकारात्मक रहे। अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। किसी प्रियजन से अपेक्षित सहयोग न मिलने से मन खिन्न रहेगा। नौकरी में आपके ऊपर आरोप लगाकर नौकरी से हटाया जा सकता है। किसी महत्वपूर्ण कार्य की बाधा किसी मित्र के सहयोग से दूर होगी।
मीन- आज पूर्व से रुके हुए कार्य सिद्ध होने के योग बनेंगे। उच्चपद प्राप्त लोगों के साथ संपर्क बनेंगे। राजनीति के क्षेत्र में अभिरुचि बढ़ेगी। लोग आपके व्यवहार से प्रभावित होंगे। सामाजिक, धार्मिक कार्यों में आप अपने पराक्रम से आर्थिक स्थिति को सुधारने में सफल होंगे। लंबे समय से अटके हुए कार्य बनने के योग बनेंगे। उच्च पद प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क बनेंगे। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। महत्वपूर्ण कार्यों में सोच समझकर निर्णय ले। संतान के दायत्व की पूर्ति होगी। नौकरी में कोई नवीन धातु मिलने के योग हैं। यात्रा में सुख सुविधा प्राप्त होगी। स्वास्थ्य अध्याय में रुचि रहेगी। रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।