पुलिस ने तीन साइबर अपराधियों को दबोचा

पुलिस ने तीन साइबर अपराधियों को दबोचा

October 23, 2022 Off By NN Express

हमीरपुर, 23 अक्टूबर । सुमेरपुर पुलिस और साइबर सेल ने शनिवार को तीन साइबर ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इनके कब्जे से बीस हजार रुपये की नकदी और आठ मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। एएसपी अनूप कुमार ने शनिवार को दोपहर बाद पुलिस लाइन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि सुमेरपुर कस्बा निवासी सूरज पुत्र चुन्ना की तहरीर पर एक मुकदमा अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया था। इसके खाते से किसी अज्ञात व्यक्ति ने 99,750 रुपये की ठगी की। यह ठगी पिछले 28 सितम्बर को हुई थी। बताया कि इस मामले को लेकर एसपी ने पुलिस की टीमें गठित की थी।

क्राइम इंस्पेक्टर दिनेश कुमार पाण्डेय व प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम बृजेश कुमार यादव ने टीम के साथ आज सुमेरपुर कस्बे की रिमझिम इस्पात फैक्ट्री के पास श्रीनगर घाटमपुर कानपुर नगर निवासी मनोज कुमार पुत्र जगदीश कुमार, ग्राम मछैला घाटमपुर कानपुर नगर निवासी वरुण कुमार संखवार पुत्र विजय कुमार व ग्राम लल्लू का पुरवा दहली घाटमपुर कानपुर नगर निवासी विनय पुत्र अनूप कुमार संखवार को गिरफ्तार कर बीस हजार रुपये व आठ मोबाइल फोन बरामद किए गए है।

एएसपी ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि आरोपी मनोज कुमार व पीड़ित सूरज कानपुर नगर में एक ही कमरे में बतौर किराएदार रहते थे। आरोपी ने सूरज के पेटीएम का आईडी व पासवर्ड चोरी कर लिया था। उसने देखा कि इसके खाते में काफी रुपये हैं। उसे निकालने की फिराक में आरोपी विनय, वरुण व रवि पुत्र शिवशंकर संखवार से मनोज ने सम्पर्क किया और साइबर अपराध की ट्रेनिंग लेते हुए पहाड़पुर सुल्तानपुर निवासी निशा के बैंक का खाता नम्बर लेकर उसे खाते में मनोज ने 99,750 रुपये ट्रांसफर कर लिए।

इसके बाद तीनों आरोपियों ने जनसेवा केन्द्र दरगंवा अकबरपुर पर जाकर विनय जरिए निशा के बैंक खाते में यह धनराशि मरचेंट वाॅलेट के माध्यम से खाते में स्थानांतरित कर दी। इस अपराध में आरोपी वरुण के मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया गया। बाद में आरोपियों ने आपस में यह धनराशि बांट ली थी। बताया कि इस मामले में आरोपी रवि फरार है जिसे जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।