छत्तीसगढ़: सजग, सचेत होकर अपने कर्तव्यों व दायित्वों का करना है निवर्हन : कलेक्टर

छत्तीसगढ़: सजग, सचेत होकर अपने कर्तव्यों व दायित्वों का करना है निवर्हन : कलेक्टर

March 11, 2024 Off By NN Express

बेमेतरा । जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 को लेकर प्रशिक्षण का दौर जारी है। इसी क्रम में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा की उपस्थिति में स्टेटिकल सर्विलांस टीम (एसएसटी) और फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) का प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने कहा कि सफलतापूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराने में एफएसटी एवं एसएसटी की महती भूमिका है। सभी अधिकारी अपने-अपने दायित्वों को अच्छे से समझें और चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है, उसे अच्छे तरीके से सुनें और समझें। बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करें। किसी भी बिन्दु पर संशय की स्थिति में प्रशिक्षकों से पूछे और संशय को दूर करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को पूर्ण निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराना है। किसी भी परिस्थिति में निर्वाचन की निष्पक्षता एवं पारदर्शिता प्रभावित नहीं होनी चाहिए। मतदाताओं को कोई डराये, धमकाये नहीं, इसका विशेष ध्यान रखना है। प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखना है। इस हेतु एफएसटी एवं एसएसटी को सजग और सचेत होकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना है। टीम वर्क के साथ कार्य करते हुए सफलतापूर्वक निर्वाचन को सम्पन्न कराना है।

जिलाधीश ने कहा कि वाहन जांच के दौरान शिष्टाचार प्रदर्शित करना है। आम जन को असुविधा ना हो इसका भी ख्याल रखेंगे। महिलाओं के पर्स इत्यादि की जांच महिला पदाधिकारी के द्वारा हो, इसे सुनिश्चित करेंगे। हर गतिविधि की जानकारी रखेंगे। डॉक्यूमेंटेशन पर विशेष रूप से ध्यान देंगे।

उन्होंने कहा कि एफएसटी निर्वाचन घोषणा की तिथि से तथा एसएसटी अधिसूचना की तिथि से पूरी तरह क्रियाशील रहेंगे। इसके पूर्व की तैयारियां को ससमय पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि सी-विजिल तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों एवं सूचनाओं के आधार पर त्वरित गति से जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करनी है।

मास्टर ट्रेनर कमलेश वर्मा और कमलेश दुबे ने प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में बताया कि आदर्श आचरण सहिता के उल्लंघन, अवैध रूप से धनराशि व्यय करने, मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए अनुसूचित साधनों के उपयोग आदि से जुड़ी शिकायतें मिलेगी। इसका किस तरह से कार्रवाई की जाए उसकी पूरी जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में बताया गया कि कार्यवाही करने के लिए विभिन्न अधिनियमों के तहत प्रावधान किया गया है। उसके अनुरूप कार्रवाई दल द्वारा कार्यवाही की जाये। प्रत्येक शिकायत पर 24 घंटे की समय सीमा में प्रतिवेदन देना आवश्यक रहता है। उन्होंने दल के सदस्यों के जिज्ञासा और समस्या का समाधान किया। प्रशिक्षण दाता ने प्रशिक्षण में कहा कि हर टीमें अपने-अपने तय कार्य प्रणाली के अनुसार कार्य करेंगे द्य इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होना चाहिए। उन्होंने सभी टीमों को तकनीकी आधार पर संपूर्ण कार्यों के निष्पादन पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि एफएसटी और एससटी की टीम के साथ वीडियोंग्राफर की टीम भी होगी, टीमों द्वारा की कार्रवाई की वीडियोग्राफी करेंगी। 

आगामी निर्वाचन को शांतिपूर्ण स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए एफएसटी और एससटी की टीम वीडियोंग्राफर के साथ चयनित स्पाट, के साथ अन्य स्थानों पर भ्रमणशील रहे। प्रत्येक दिन शाम को दिन में की गयी कार्रवाई की सूची बनाकर उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने दलों के प्रभारियों एवं कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों एवं अधिकारों के बारे में बताया।