बच्चों ने दियो से सजाया विद्यालय का आँगन

बच्चों ने दियो से सजाया विद्यालय का आँगन

October 22, 2022 Off By NN Express
त्योहारों की धरती हिन्दुस्तान ,22  अक्टूबर । इंद्रधनुष के रंगों की छटा बिखेरती धरती पर खुषियों के रंग बरसाती प्रकृति की पावन धरा भारत भूमि पर अनेक त्योहार मनाए जाते हैं। ऐसा लगता है मानो कल ही हमने माँ दुर्गा की स्तुति कर रावण का संहार किया और आज प्रभु श्री राम विजयी रथ पर सवार होकर अपनी धरती पर लौटे और उनके स्वागत को हमने दिये सजा दिए। जी हाँ त्योहारों के इस पावन मौसम में जहाँ हर किसी के चेहरे की चमक बयाँ करती है कि वो कितना प्रसन्न है और जब आगमन हो दीपावली का तो खुशियाँ सहस्त्र गुना बढ़ जाती है। पर एक विडंबना यह भी है कि एक ओर जहाँ दिवाली हमारे लिए खुशियाँ लाती है तो वहीं दूसरी ओर हम आज अपने दिवाली मनाने के तरीकों से स्वयं के लिए खतरा उत्पन्न करते हैं।जोरदार आतिशबाजियाँ करते हैं,आतिशबाजियों से एक-दूसरे की श्रेश्ठता दिखते हैं जो एक ओर हमारे पर्यावरण को दूषित करता है तो वहीं दूसरी ओर इंसानों के साथ ही साथ अन्य प्राणियों की भी जीवन रेखा को छोटा करता है।


इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज का दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है। हर कोई आगे रहना चाहता है। अतः यह कहीं ज्यादा अच्छा हो कि दिवाली में अधिक से अधिक मिठाई रुपी खुशियाँ बाँटने की प्रतियोगिता करें, जरुरतमंदों को अधिक  से अधिक दान देने की प्रतियोगिता करें, पर्यावरण को अधिक से अधिक स्वच्छ रखने की प्रतियोगिता करें।

दीपावली के पावन अवसर पर दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में एक विशेष आयोजन कर बच्चों को दीपावली क्यों मनाते हैं तथा दीपावली कैसे मनाया चाहिए इस बात की विशेष जानकारी दी गई ।आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता एवं सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने माता लक्ष्मी की पूजा व आरती की इसके बाद कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों द्वारा रामायण के विविध दृश्यों का मंचन किया गया और बताया गया कि प्रभु श्री राम ने रावण के रूप में फैले अहंकार और घमंड को परास्त कर एक आदर्श स्थापित किया था और कार्तिक आमावश्या के दिन अयोध्या वापस लौटे इसी खुशी को अयोध्यावासियों से दीपोत्सव के रूप में मनाया था और तभी से हम सब यह दीपावली का त्योहार मनाते आते रहे हैं ।

साथ ही विद्यालय में बच्चों ने घर से दिए लाकर दिपों एवं फूलों की रंगोली से विद्यालय को सजाया ।
दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल ने दीवाली पर्व के उपलक्ष में  यह संकल्प लिया  कि समाज में स्वस्थ एवं स्वच्छ दीवाली मनाने के लिए लोगों को प्रेरित कर स्वस्थ दिवाली मनाने के लिए संकल्पित करने हेतु इंडस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने विषेश अभियान चलाया जिसमें प्रत्येक बच्चों ने अपने आस-पास के कम से कम दस घरों में जाकर लोगों को यह बताया कि दिवाली पर पटाखे जलाने से किस तरह हम प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से स्वयं का और अपने पर्यावरण को नुकसान पहुँचाते हैं। बच्चों ने लोगों से यह अपील की कि पटाखे न जलाएँ, अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएँ और स्वच्छ एवं स्वस्थ दिवाली मनाएँ।



इंडस पब्लिक स्कूल का यह प्रयास था कि लोगों को क्लीन, ग्रीन एवं इको फ्रेंडली दिवाली मनाने को प्रेरित करे। विद्यालय सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों को इको फ्रेंडली दिवाली मनाने हेतु संदेश प्रेषित कर रहा था।

इस अवसर विद्यालय प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता ने कहा कि दिवाली हमारे लिए खुशियाँ लाती हैं। फिर क्यों हम प्रदूषित दिवाली मनाकर अपने आप को दुख देने का कार्य कर रहें हैं। इंडस पब्लिक स्कूल का यह अपील था कि हम इको फ्रेंडली दिवाली मनाएँ, पटाखे न जलाएँ, प्रदूषण न फैलाएँ। जिन लोगों के चेहरे से मुस्कुराहट गायब हो गई है उनके चेहरों पर मुस्कान लाने की प्रतियोगिता करें न कि पटाखे जलाने की प्रतियोगिता। इको फ्रेंडली दिवाली मनाकर न सिर्फ हम स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बन कर स्वच्छता का संदेष दे सकते हैं अपितु धन की अनावश्यक बर्बादी पर भी अंकुष लगाकर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहयोग दे सकते हैं।