IND vs ENG: ऐतिहासिक बनी धर्मशाला में मिली जीत, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद हुआ यह कारनामा, रोहित की सेना ने किया कमाल

IND vs ENG: ऐतिहासिक बनी धर्मशाला में मिली जीत, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद हुआ यह कारनामा, रोहित की सेना ने किया कमाल

March 9, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली। विशाखापट्टनम, राजकोट और रांची के बाद धर्मशाला में भी टीम इंडिया की पिक्चर सुपरहिट रही। सीरीज के पांचवें टेस्ट में रोहित की सेना ने अंग्रेजों को एक पारी और 64 रन से रौंदा। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे आर अश्विन का जादू सिर चढ़कर बोला और उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट अपने नाम किए। धर्मशाला में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वो कारनामा कर डाला है, जो पिछले 112 साल में नहीं हो सका है।

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

दरअसल, टेस्ट सीरीज का आगाज भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं हुआ था। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 28 रन से अपने नाम किया था। हालांकि, सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद रोहित की पलटन ने जोरदार कमबैक किया और लगातार चार टेस्ट मैचों में एकतरफा जीत दर्ज की। भारतीय टीम पिछले 112 साल में पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले साल 1912 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए इस काम को अंजाम दिया था।

अश्विन के आगे इंग्लिश बैटर्स हुए ढेर

अपने 100वें टेस्ट मैच में आर अश्विन का जादू इंग्लिश बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला। पहली पारी में चार विकेट लेने के बाद अश्विन ने अपनी घूमती गेंदों का जादू दूसरी इनिंग में भी बिखेरा। भारतीय ऑफ स्पिनर ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई, जिसमें जैक क्राउली, ओली पोप, बेन स्टोक्स और बेन फोक्स का बड़ा विकेट भी शामिल रहा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 712 रन ठोकने वाले यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वहीं, कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच रहे।